- 21 किमी की रोड कैसरबाग की बनेगी स्मार्ट

- 60 चौराहों का पहले चरण में होगा सौंदर्यीकरण

- 7 चौराहों पर सौंदर्यीकरण का काम भी शुरू

- 42 करोड़ के आसपास का बजट

- चारबाग से हजरतगंज के अतिरिक्त उक्त रोड्स का चयन किया गया

- पार्किग के साथ प्रॉपर स्ट्रीट लाइट, सीटिंग की मिलेगी सुविधा

LUCKNOW: चारबाग से हजरतगंज को जोड़ने वाली रोड को स्मार्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है, वहीं दूसरी तरफ कैसरबाग एरिया की करीब 21 किमी की रोड्स को भी स्मार्ट बनाने का निर्णय लिया गया है, जिससे साफ है कि आने वाले दिनों में कैसरबाग एरिया से गुजरने वाली पब्लिक को स्मार्ट फील का अहसास जरूर होगा।

एबीडी एरिया में शामिल

दरअसल, कैसरबाग को एबीडी एरिया में शामिल किया गया है। इसकी वजह से उक्त एरिया में स्मार्ट कार्यो पर खासा फोकस किया जा रहा है। यहां पर स्मार्ट पार्किग को भी डेवलप करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

मिलेंगी सुविधाएं

पब्लिक को स्मार्ट रोड्स में प्रॉपर सिटिंग के साथ-साथ प्रॉपर लाइटिंग, पार्किग की विशेष सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही उक्त रोड होर्डिग फ्री रहेंगी। वहीं एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी, जिस पर शहर के अलग-अलग रूट के ट्रैफिक की जानकारी, मौसम की जानकारी और पॉल्यूशन की जानकारी मिलती रहेगी।

नहीं नजर आएंगे गढ्डे

अभी तो कैसरबाग की कई रोड पर गढ्डे नजर आते हैं। जब 21 किमी की रोड स्मार्ट बन जाएगी, तब उस दौरान रोड पर एक भी गढ्डा नजर नहीं आएगा, जिससे साफ है कि उक्त स्मार्ट रोड से पब्लिक सेफ निकल सकेगी।

60 चौराहों का भी सौंदर्यीकरण

शहर के 60 चौराहों का भी सौंदर्यीकरण कराने का एक्शन प्लान बना लिया गया है। सौंदर्यीकरण के दौरान पूरा फोकस इसी पर किया जाएगा कि पब्लिक को किसी भी तरह की समस्या न हो खासकर पब्लिक को ट्रैफिक जाम में न उलझना पड़े।

लेफ्ट टर्न फ्री

चौराहों के सौंदर्यीकरण के लिए जो एक्शन प्लान बनाया गया है, उससे साफ है कि सभी प्रमुख चौराहे लेफ्ट टर्न फ्री होंगे। साथ ही किसी भी चौराहे के किनारे अतिक्रमण नहीं नजर आएगा। वहीं स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल भी उक्त सभी चौराहों पर लगाए जाएंगे, जिससे इन चौराहों से गुजरने वाले किसी भी वाहन सवार को जाम रूपी समस्या का सामना न करना पडे़।

स्मार्ट कार्यो की जानकारी

सभी चिन्हित चौराहों पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। सभी एलईडी स्क्रीन में स्मार्ट कार्यो का डेटा फीड किया जाएगा, जिसकी सीधी मॉनीटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से होगी। पब्लिक भी आसानी से पता लगा सकेगी कि शहर में कहां-कहां स्मार्ट कार्य चल रहे हैं।

इन चौराहों पर काम शुरू

आलमबाग, कैसरबाग, पॉलीटेक्निक, हजरतगंज, सिटी स्टेशन। वहीं सौंदर्यीकरण लिस्ट में सिकंदरबाग, निशातगंज, महानगर, भूतनाथ, गुडंबा, मुंशी पुलिया, कृष्णानगर, चौक इत्यादि भी शामिल हैं।

अप्रैल से हेल्थ एटीएम

जानकारी के अनुसार, एक अप्रैल से हेल्थ एटीएम की सुविधा पब्लिक को मिल सकती है। जिस कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है, उसकी ओर से जल्द ही सर्वे शुरू कराया जाएगा। सर्वे के आधार पर चिन्हित किए जाने वाले प्लेस पर ही हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। जिसके बाद पब्लिक को हेल्थ जांच की खासी सुविधा मिलेगी।

Posted By: Inextlive