-गुरुवार को ताज के दीदार को उमड़ी भीड़, शाम को टिकट विंडो बंद होने तक लाइन में लगे थे काफी पर्यटक

आगरा: ताज के दीदार के लिए गुरुवार को भीड़ उमड़ी। टिकट विंडो और टर्न स्टाइल गेट पर लाइनें लगीं। इससे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, शाम को टिकट विंडो बंद होने पर टिकट नहीं मिलने से पर्यटकों को मायूस होकर लौटना पड़ा। पर्यटकों ने हंगामा भी किया, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई।

ताज पर गुरुवार को सुबह से ही भीड़ उमड़ी। पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो और टर्न स्टाइल गेट पर भीड़ लगी नजर आई। पर्यटकों को स्मारक के दीदार से अधिक समय टिकट लेने में लगा। सूर्यास्त (5:36 बजे) से 45 मिनट पूर्व शाम 4:51 बजे नियमानुसार टिकट विंडो बंद हो गई। जिस समय टिकट विंडो बंद हुई, उस समय पूर्वी गेट पर 500 से अधिक और पश्चिमी गेट पर करीब एक हजार पर्यटक टिकट लेने को लाइन में लगे हुए थे। टिकट विंडो बंद होने पर उन्होंने हंगामा भी किया, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो सकी।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल में 10 मिनट देर तक पर्यटकों को प्रवेश दिया गया है। देर से आने वाले पर्यटकों को ही टिकट नहीं मिल सका है। वो ऑनलाइन टिकट बुक कर लाइन में लगने से बच सकते हैं।

क्वॉइन की रही समस्या

दोपहर 3:30 बजे के करीब ताज पूर्वी गेट स्थित टिकट विंडो पर पर्यटकों को टिकट के साथ दिए जाने वाले मैग्नेटिक क्वॉइन कम पड़ गए। पर्यटकों को टर्न स्टाइल गेट पर क्वॉइन स्कैन करने पर ही स्मारक में प्रवेश मिलता है। इससे वो परेशान रहे। क्वॉइन की स्कैनिंग में भी समस्या रही। हालांकि, विभागीय अधिकारी इससे इन्कार कर रहे हैं।

35 हजार पर्यटकों ने निहारा स्मारक

गुरुवार को करीब 35 हजार पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया। स्मारक की पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से दिनभर में 27294 टिकट जारी किए गए। ऑनलाइन टिकट बिक्री का आंकड़ा उपलब्ध नहीं होने व बच्चों के जीरो वैल्यू वाले टिकट अनिवार्य रूप से लागू नहीं किए जाने से दिनभर में करीब 35 हजार पर्यटकों ने ताज निहारा।

टिकट की स्थिति

भारतीय, 23476

विदेशी, 3386

सार्क, 432

कुल, 27294

Posted By: Inextlive