-जितनी जरूरत, उतने ही शिक्षकों ने किया आवेदन

-नए सेशन से हर ब्लॉक में पांच इंग्लिश मीडियम स्कूल चलाएगा बेसिक शिक्षा परिषद

ALLAHABAD: प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर बेसिक शिक्षा परिषद के भी कई स्कूलों को इंग्लिश मीडियम के माध्यम से संचालित करने की कवायद तेज होने लगी है। जिले के प्रत्येक ब्लाक में पांच-पांच स्कूलों का चयन इंग्लिश मीडियम से संचालन के लिए किया गया है। इसके लिए शिक्षकों का चयन परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के बीच से ही किया जाना है। इसे देखते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से शिक्षकों से आवेदन मांगे गए थे। 26 फरवरी आवेदन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। आवेदन की डेडलाइन समाप्त होने के बाद सिर्फ 525 शिक्षकों ने ही इंग्लिश मीडियम के माध्यम से संचालित होने वाले स्कूलों में पढ़ाने के लिए आवेदन किया।

यह है बड़ा सवाल

इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए करीब कुल 525 शिक्षकों की जरूरत है। आवेदन करने वाले शिक्षकों की संख्या भी इतनी ही है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि अगर कुछ शिक्षक डिसक्वॉलीफाई हो जाते हैं तो अन्य शिक्षक कहां से आएंगे?

13 मार्च को होगी रिटेन एग्जाम

शिक्षकों की चयन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बीएसए की ओर से लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इस बारे में बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए 13 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है। लिखित परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। साक्षात्कार के लिए 16, 17 और 18 मार्च की तिथियां निर्धारित की गई है। परिषद के निर्देश के अनुसार एक अप्रैल से सत्र शुरू होने के पूर्व सभी तैयारियां पूरी करने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

वर्जन

लिखित परीक्षा की तिथि अभी 13 मार्च निर्धारित है। इसके लिए जीआईसी को केन्द्र बनाया गया है। बोर्ड की पुर्नपरीक्षा भी इसी तिथि को होने की बात सामने आ रही है। अगर ऐसा होगा तो लिखित परीक्षा की तिथि बढ़ाई जा सकती है।

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive