- एडमिशन के लिए 23 जुलाई तक डीईओ कार्यालय में जमा करे आवेदन

- 9 अगस्त को होगी परीक्षा, 1.00-3.00 बजे तक दो घंटे की होगी परीक्षा

PATNA : अगर आप सिमुलतला आवासीय विद्यालय में अपने बच्चों का एडमिशन करवाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास महत्वपूर्ण है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कई दिन पहले ही इसके परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। बावजूद इसके कुछ महत्वपूर्ण बाते हैं जिन्हें अभिभावक और स्टूडेंट को जानना आवश्यक है। बोर्ड की ओर से घोषणा की गई है कि प्रवेश परीक्षा नौ अगस्त को ली जाएगी।

23 जुलाई तक ही भर सकते हैं फॉर्म

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्रवेश परीक्षा का आवेदन फॉर्म बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। स्टूडेंट, फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट www। biharboard.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट को फॉर्म डाउनलोड कर इसे हिंदी में ही भरना है। फॉर्म वहीं स्टूडेंट भर सकते हैं जो पांचवी की परीक्षा पास कर छठी में पढ़ रहे हैं। साथ ही उनकी उम्र क् अप्रैल ख्0क्भ् को कम से कम क्0 -क्ख् वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही इसके साथ रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो लगाना है। इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट के फोटो कापी के साथ ख्फ् जुलाई तक जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करना है।

9 अगस्त को होगी परीक्षा

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा नौ अगस्त को होगी। परीक्षा दो घंटे ही होगी और दिन के क्.00 - फ्.00 तक चलेगी। इस दो घंटे की परीक्षा में क्ख्0 मल्टी च्वाइस ऑबजेक्टिव क्वेशचन होंगे। इसमें से हिंदी के तीस प्रश्न, साइंस के ख्भ् प्रश्न, सोशल साइंस के ख्भ् प्रश्न, और मैथ के ब्0 प्रश्न होंगे। साथ ही यह भी जान लें कि एग्जामिनेशन सेंटर जिला मुख्यालय में ही बनाए जाएंगे। यदि किसी जिले में पचास से कम अप्लीकेंट होते हैं तो उस जिले के स्टूडेंट का सेंटर पास के जिले में दिया जा सकता है।

बॉक्स आइटम

हर साल सिक्स में कुल क्ख्0 स्टूडेंट्स का एडमिशन यहां होता है। इसमें से साठ ब्वॉयज और साठ ग‌र्ल्स होती हैं। यह भी जान लें कि परीक्षा मात्र एक ही चरण में संचालित होगी और यह सुविधा मात्र इसी साल तक के लिए है। वहीं डिसेबल स्टूडेंट के लिए आरक्षण की भी व्यवस्था है। हालांकि बोर्ड की ओर से जानकारी दी गयी है कि डिसेबल सेक्शन में आंख और कान से डिसेबल बच्चों को अभी नहीं लिया जा रहा है। बोर्ड के सचिव निवास चंद्र तिवारी ने कहा कि अभी स्कूल के पास इन स्टूडेंट के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए हम इस बार सिर्फ शारिरिक विकलांगता की कोटी में आने वाले स्टूडेंट को ही ले रहे हैं।

कई डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

यदि आपका बच्चा इस परीक्षा में पास हो जाता है तो कई अहम और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। पास होने के बाद सबसे पहले स्टूडेंट को मेडिकल बोर्ड के पास ले जाएं। साथ ही अपने बच्चों का पूरा डॉक्यूमेंट्स भी अपने साथ रखें। पांचवी पास करने का सर्टिफिकेट, छठी में पढ़ रहा है इसका प्रमाण भी होना आवश्यक है। जाति और वैसे स्टूडेंट जो आरक्षण की श्रेणी में आते हैं उन्हें अपने साथ आवासीय प्रमाण पत्र भी ले जाना है। वहीं जो स्टूडेंट डिसेबल हैं उन्हें जिला चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य है।

Posted By: Inextlive