छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : क्या आप बिजनेस माइंडसेट के हैं? क्या आपको चैलेंजिंग जॉब पसंद है? यदि हां तो आप अपने कदम ग्रेजुएट कॉलेज की ओर बढ़ाएं। साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में इंटर के बाद लड़कियों के लिए ऑनर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन(बीबीए)करने का मौका ग्रेजुएट कॉलेज दे रहा है। एडमिशन के लिए इंटर में 45 परसेंट मा‌र्क्स जरूरी है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ उषा शुक्ला ने बताया कि बीबीए के लिए 50 सीटें निर्धारित की गई है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर एडमिशन लिया जाएगा। इच्छुक कैंडिडेट्स काउंटर से फॉर्म ले सकती हैं।

इंटर के बाद कैसे चुनें सब्जेक्ट

कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया कि इंटर के बाद अधिकांश स्टूडेंट सब्जेक्ट के चयन को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं। कई स्टूडेंट्स दूसरे की सलाह पर अपना सब्जेक्ट तय करते हैं, जो उचित नहीं है। कौन सा सब्जेक्ट लेना बेहतर होगा यह डिसीजन स्टूडेंट को खुद लेना चाहिए। टीचर्स या पैरेंट्स इसमें सिर्फ गाइड कर सकते हैं।

स्ट्रीम डिसीजन का आसान तरीका

स्टूडेंट्स सबसे पहले अपने पिछले रिपोर्ट के आधार पर विषयों का चयन कर सकते हैं। रिपोर्ट कार्ड में देखें कि सबसे अच्छा नंबर किस सब्जेक्ट में आता है। इसकी तुलना मैट्रिक और इंटर दोनों के रिपोर्ट कार्ड से करें। जिसमें ज्यादा नंबर आता है वह आपकी स्ट्रीम के लिए बेटर हो सकता है।

तो ले सकते हैं चैलेंज

कम नंबर आने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें स्टूडेंट् का इकानॉमिकल प्रॉब्लम, हेल्थ प्रॉब्लम या फैमिली बैकग्राउंड आदि हो सकता है। लेकिन फिर भी स्टूडेंट को यह लगता है कि वह खराब मा‌र्क्स आए सब्जेक्ट में बेहतर कर सकता है तो वह इसको चैलेंज के रूप में ले सकता है।

जॉब ओरिएंटेड कोर्स दे सकता है मजबूत आधार

प्रिंसिपल ने बताया आज स्किल डेवलपमेंट का दौर चल रहा है। जॉब ओरिएंटेड कोर्स डेवलप किए जा रहे हैं। इससे देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम किया जा सकता है। बेरोजगार युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देकर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने के गुर सिखाए जा रहे हैं। इससे नौकरी के लिए सरकार पर निर्भरता कम हो रही है। जॉब या बिजनेस ओरिंटेड कोर्स करने के बाद युवा सिर्फ खुद रोजगार नहीं करता, बल्कि वह रोजगार सृजन करने वाला बन जाता है।

सुने सबकी, करें अपने मन की

प्रिंसिपल का कहना है कि स्टूडेंट जब इंटर पास कर जाता है तो कई लोग एडवाइज देते हैं। ये कर लो वो कर लो। लेकिन स्टूडेंट अंतर्मन की आवाज सुने। फिर डिसीजन लें।

यह है एलिजिबिलिटी

बीबीए की फैकल्टी मेंबर प्रो सुष्मिता सेन ने बताया कि बीबीए में दाखिले के लिए साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में 45 परसेंट मा‌र्क्स जरूरी है। बीबीए थ्री इयर का जॉब ओरिएंटेड कोर्स है। कोर्स करने के बाद स्टूडेंट अपना फ्यूचर बिजनेस सेक्टर में बना सकती हैं।

यह है फी स्ट्रक्चर

प्रिंसिपल ने बताया कि गवर्नमेंट कॉलेज होने के कारण बीबीए में एडमिशन की फी कम रखी गई है। क्योंकि यहां ज्यादातर गरीब और मध्यम वर्ग की लड़कियां पढ़ती हैं। तीन साल के इस कोर्स के लिए 8500 रुपए सालाना फी तय की गई है।

Posted By: Inextlive