- क्राइम को कंट्रोल करने के लिए शुरू की गई नई पहल

- पब्लिक के बीच जाकर रहेंगे पुलिसकर्मी, लेते रहेंगे टोह

आगरा : क्रिमिनल्स पर नजर रखने के लिए अब पुलिस उनके बीच रहकर नजर रखने का काम करेगी। जी हां, पुलिस किराये पर रहेगी। शहर में क्राइम पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए यह प्लानिंग की गई है। पुलिस का मानना है कि इससे अपराधी सतर्क नहीं हो पाएंगे और उन्हें आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

दी गई है ट्रेनिंग

विभाग के कुछ पुलिसकर्मी आम आदमी बनकर जनता के बीच रहेंगे। इससे वहां रहने वाले शातिर अपराधियों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। सिकंदरा, न्यू आगरा और हरीपर्वत थाना क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों को इसके लिए ट्रेंड किया गया है।

तैयार करेंगे आपराधिक रिकॉर्ड

पब्लिक के बीच रहकर पुलिसकर्मी क्रिमिनल्स के परिवार में सदस्यों व उनसे मिलने आने वाले लोगों के बारे में पता करेंगे। वह अपराधी की गतिविधि से लेकर पूरा रिकॉर्ड जुटाकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके बाद उस रिकॉर्ड को आलाधिकारियों को सौंपा जाएगा, जिसके आधार पर क्रमिनल्स पर शिकंजा कसा जाएगा।

घरों में काट रहे क्रिमिनल्स फरारी

शातिर अपराधियों को क्षेत्र से दूर रखने के लिए तड़ीपार की सजा का प्रावधान है, अक्सर देखा गया है कि ऐसे क्रिमिनल्स जो तड़ीपार हैं, वह अपने घरों में परिवार के बीच रह रहे हैं, इससे आस-पास के लोग भी भय के कारण कुछ भी कहने से परहेज करते हैं। ऐसे क्रिमिनल्स जो अपराध करने के बाद भाग जाते हैं, वहीं मामला ठंडा होने पर वापस अपने घरों में रहने लगते हैं। पुलिस को इसकी जानकारी नहीं हो पाती है।

पुलिस क्रिमिनल्स के बीच रहकर उनकी एक्टिविटी को वॉच करेगी। इससे रिलेटेड किसी भी तरह के अपराध की खबर वह फार्वर्ड करेंगे। इससे क्रिमिनल्स पर आसानी से एक्शन लिया जा सकेगा।

- सारैभ दीक्षित, एएसपी

Posted By: Inextlive