- यूपी की 60 फीसदी आबादी है कृषि पर निर्भर, आठ राज्य हैं उत्पादकता में यूपी से आगे

- शियाट्स में 14 जून से आयोजित एग्रीकल्चर साइंस कांग्रेस देशभर के शिक्षाविद व कृषि विशेषज्ञ करेंगे मंथन

यूपी की म्0 फीसदी आबादी है कृषि पर निर्भर, आठ राज्य हैं उत्पादकता में यूपी से आगे

- शियाट्स में क्ब् जून से आयोजित एग्रीकल्चर साइंस कांग्रेस देशभर के शिक्षाविद व कृषि विशेषज्ञ करेंगे मंथन

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सैम हिग्गिनबॉटम इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस (शियाट्स) में थर्ड उत्तर प्रदेश एग्रीकल्चर साइंस कांग्रेस का तीन दिवसीय आयोजन होना है। यह आयोजन इस वर्ष शियाट्स परिसर में उपकार लखनऊ एवं यूपीएएएस लखनऊ की ओर से किया जा रहा है। प्रोग्राम में स्पेशल लेक्चर एवं टेक्निकल सेशन भी आर्गनाइज होंगे। जिसमें देशभर के शिक्षाविद, विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक शामिल होंगे।

ब्7 लाख टन पहुंचा उत्पादन

इससे पूर्व हुई पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद लखनऊ के महानिदेशक डॉ। राजेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रदेश की म्0 प्रतिशत से अधिक आबादी की आजीविका कृषि पर निर्भर है। बावजूद इसके प्रदेश को भारत के सभी राज्यों के बीच कृषि क्षेत्र में नौवें पायदान पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश का खाद्य उत्पादन वर्ष ख्00क् के मुकाबले वर्ष ख्0क्क् में ब्फ् लाख टन से बढ़कर ब्7 लाख टन हो गया है। फिर भी राज्य कृषि अनुसंधान एवं प्रसार में असीमित वृद्धि के लिए सक्षम नहीं हुआ है।

सीएम के आगमन पर पशोपेश

डॉ। राजेन्द्र कहा कि कृषि के उत्थान के लिए तकनीकी के साथ शासकीय रणनीतियों को नए सिरे से परिभाषित और पोषित किया जाना जरूरी है। इन्हीं सब पर विचार विमर्श के लिए कृषि विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 'उन्नत कृषि के लिए रणनीति एवं तकनीकि का आधुनिकीकरण' विषय पर क्ब् से क्म् जून के बीच किया जा रहा है। कार्यक्रम के उद्घाटन में क्ब् जून को यूपी के सीएम अखिलेश यादव का पहुंचना संभावित है। अभी उनकी ओर से कार्यक्रम में शामिल होने की हरी झंडी नहीं मिल पायी है। क्म् जून को समापन सत्र में राज्यपाल शामिल होंगे।

Posted By: Inextlive