- बुधवार दोपहर पीएम 2.5 का लेवल हुआ 400 पार, दिल्ली में था 371

- आगराइट्स के साथ बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स को सांस लेने में दिक्कत

आगरा। दिवाली के बाद सिटी की हवा लगातार पॉल्यूटेड हो रही है। बुधवार दोपहर बारह बजे सिटी में पीएम(पर्टिकुलेट मेटर) 2.5 का लेवल 444 पहुंच गया, जबकि देश की राजधानी दिल्ली में इस समय पीएम 2.5 का लेवल 371 था। पॉल्यूशन रेट बढ़ने से सिटी में लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में और नाक में जलन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टूरिस्ट्स को भी बढ़ते पॉल्यूशन के कारण मास्क लगाकर घूमते हुए देखा गया। उन्होंने सांस लेने में दिक्कत और गले में दर्द की शिकायत की।

बच्चों के लिए है घातक

चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ। अरूण जैन का कहना है कि दिवाली के बाद एयर पॉल्यूशन के कारण ज्यादातर पेशेंट्स में निमोनिया, पसली चलना, जैसे सिंपटम्स दिख रहे हैं। इसका कारण हवा में पीएम 2.5 का लेवल बढ़ना है। डॉक्टर ने बताया कि इस टाइम 80 से 90 फीसदी पेशेंट्स ऐसे ही आ रहे हैं। कुछ पेशेंट्स को एडमिट भी करना पड़ रहा है। ऐसा वातावरण बच्चों और सीनियर सिटीजंस के लिए ज्यादा घातक है।

ये हो सकते इफेक्ट

डॉ। जैन ने बताया कि ऐसी आबोहवा में सर्दी-जुकाम को हल्के में न लें। ये घातक हो सकता है। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। इससे स्किन एलर्जी भी हो सकती है। लाल चकत्ते पड़ना, रेसिस होना आंखों में पानी आना ये सभी इसके इफेक्ट हो सकते हैं। ऐसे में यदि घर से बाहर निकलना हो तो पूरी बॉडी को कवर करके निकलें। आंखों पर चश्मा लगाकर और मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा घर में ही रखें।

कपड़े या रूमाल नहीं, मास्क का करें प्रयोग

कपड़े या रूमाल से पॉल्यूशन से नहीं बचा जा सकता है। क्योंकि पीएम 2.5 के कण काफी छोटे होते हैं। ये कपड़े या रूमाल में से पार हो जाते हैं। बेहतर ये होगा कि आप मास्क का ही प्रयोग करें।

ये सावधानियां बरतें

-बच्चों बुजुर्गो को घर में ही रखें।

-बॉडी को कवर करके ही घर से बाहर निकलें।

-आंखों पर चश्मा लगाकर रखें।

-बाहर से आने के बाद बॉडी की साफ-सफाई कर लें।

- सर्दी-जुकाम को हल्के में न लें।

- स्किन इंफेक्शन होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

-मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें और एन-95 मास्क का ही यूज करें साधारण मास्क से पीएम 2.5 के कण रूक नहीं पाते हैं।

-एक्सरसाइज न करें।

-वॉक न करें।

-अस्थमा के पेशेंट्स डॉक्टर से रुटीन चैक-अप करायें।

-बाहर का कुछ भी खाने से बचें।

-स्मोकिंग करने बचें।

-एयर फ्रेशनर्स का यूज न करें।

ऐसे बढ़ा पीएम 2.5

सुबह 6 बजे 193

सुबह 7 बजे 196

सुबह 8 बजे 236

सुबह 9 बजे 283

सुबह 10 बजे 305

सुबह 11 बजे 350

दोपहर 12 बजे 444

Posted By: Inextlive