जंक्शन पर भीख मांगती मिलीं राजस्थान की छह नाबालिग लड़कियां

स्कूल ड्रेस में मांग रही थीं भीख जीआरपी ने साथी संस्था को सौंपा

ALLAHABAD: गरीबी मां-बाप को किस कदर मजबूर कर देती है यह कड़वी हकीकत सोमवार को इलाहाबाद जंक्शन पर सामने आयी। आर्थिक तंगी के चलते पेट भरना मुश्किल हो गया तो राजस्थान के एक परिवार ने छह नाबालिग बेटियों को माघ मेले के दौरान भीख मांगने के लिए इलाहाबाद भेज दिया। ये लड़कियां स्कूल ड्रेस में स्टेशन पर लोगों से भीख मांग रही थीं। जीआरपी ने इन्हें पकड़ा तो यह हकीकत सामने आयी। जीआरपी ने इन्हें एक संस्था को सौंप दिया।

राजस्थान से भीख मांगने आयीं

जीआरपी के जवान सोमवार को इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म पर रूटीन चेकिंग कर रहे थे। तभी स्कूल ड्रेस पहने छह नाबालिग लड़कियां लोगों से भीख मांगते हुए नजर आयीं। महिला कांस्टेबल की मदद से इन्हें जीआरपी थाने लाया गया। पूछताछ में लड़कियों ने खुद को राजस्थान का निवासी बताते हुए अपना नाम नाथली राय(14), पूजा जाता(14), ज्योति जाट (13), ममता राम (13), उर्मिला कुमारी (11), निशा कुमारी (12) बताया।

छात्रा समझ कर लोग करते थे मदद

जीआरपी इंस्पेक्टर मनोज सिंह ने जब लड़कियों से बातचीत की और पूछा कि वे इलाहाबाद कैसे पहुंची और किस स्कूल की छात्रा हैं तो लड़कियों ने जो खुलासा किया वह चौंकाने वाला रहा। लड़कियों ने जीआरपी इंस्पेक्टर को बताया कि उन्हें कोई जबर्दस्ती लेकर नहीं आया है। उनके घर वालों ने ही उन्हें यहां भेजा है पैसा कमाने के लिए। उन्होंने स्कूल ड्रेस जरूर पहना है, लेकिन वे किसी स्कूल की छात्रा नहीं हैं। पढ़ाई नहीं की है। स्कूल ड्रेस परिवार वालों ने बनवा कर दिया था। ताकि लोग उन्हें स्कूल की छात्रा समझ कर भीख मांगने पर कुछ न कुछ जरूर दे दें। माघ मेला में भीख अच्छी मिलेगी इसलिए हम इलाहाबाद स्टेशन आ गए। जीआरपी ने लड़कियों को साथी संस्था के सुपुर्द कर दिया गया। इसके साथ ही उनके परिजनों को भी सूचना दे दी गयी है। आपरेशन में एसआई अंजनी कुमार सिंह, कांस्टेबल शिवपाल, महिला आरक्षी शर्मिला देवी, किरण सिंह आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive