- अलविदा की नमाज को लेकर तैयारियां पूरी

- प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ALLAHABAD: माहे रमजान के आखिरी जुमे पर होने वाली अलविदा की नमाज को लेकर तैयारियां पूरी कर हो गई है। मस्जिदों में विशेष तैयारियां की गई हैं। इस खास मौके को देखते हुए चौक जामा मस्जिद समेत तमाम अन्य मस्जिदों को भी विशेष रूप से सजाया गया है। थर्सडे को पूरे दिन मस्जिदों में अलविदा की नमाज को लेकर तैयारियां चलती रहीं। प्रशासन की ओर से भी इस मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

नमाज के वक्त सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

अलविदा की नमाज के दौरान मस्जिदों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। जिलाधिकारी पी गुरू प्रसाद ने मस्जिदों, ईदगाहों के पास सुरक्षा कड़े इंतजाम करने के साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर सम्भव प्रयास करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी अलविदा की नमाज के वक्त विशेष निगरानी रखने के साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि किसी भी प्रकार से कोई अवांछनीय तत्व शांति व्यवस्था भंग ना कर सकें। तैयारियों की समीक्षा को लेकर संगम सभागार में आयोजित मीटिंग के दौरान डीएम ने सिविल डिफेंस के मेंबर्स व ऑफिसर्स कानून व्यवस्था बनाएं रखने को लेकर चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने ईदगाहों, मस्जिदों के आस पास सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करने और नालों की सफाई को लेकर भी निर्देश दिए। नगर निगम के ऑफिसर्स को भी उन्होंने प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया है।

इन रोड पर रहेगा डायवर्जन

अलविदा की नमाज को देखते हुए सिटी के कई प्रमुख मार्गो पर सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक रूट डायवर्जन रहेगा। इसमें रेलवे स्टेशन चौराहा से काटजू रोड, जानसेनगंज चौराहे से घंटाघर की ओर जाने वाली रोड, पुराने जीटी रोड नुरूल्ला रोड क्रासिंग से नखासकोहना की तरफ जाने वाली रोड पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इसके साथ ही एससी बासु रोड से कोतवाली की तरफ जाने वाले वाहन, भारती भवन, लोकनाथ से कोतवाली की ओर जाने वाले मार्ग, अजंता सिनेमा हॉल जीरो रोड से घंटाघर की ओर जाने वाले मार्ग, शाहगंज से ठठेरी बाजार व रामबाग बस स्टैण्ड से ईदगाह की ओर से जाने वाले मार्ग पर भी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही पुलिस चौकी बम्हरौली, ट्रांसपोर्ट नगर चौराहा, धूमनगंज, नवाबगंज बाई पास, सहसों बाई पास, फाफामऊ पार्क तिराहा, अंदावा चौराहा, घूरपुर थाना गेट, रामपुर चौराहा, लेप्रोसी चौराहा, बांगड़ धर्मशाला चौराहा, हर्ष वर्धन चौराहा, जीटी जवाहर चौराहा, गीता निकेतन चौराहा की ओर से सिटी की तरफ आने वाले सभी मार्गो पर सुबह साढ़े पांच बजे से रात दस बजे तक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

पोपिंस स्कूल में बच्चों ने मनाई ईद

ईद की खुमारी का असर अभी से ही दिखाई देने लगा है। थर्सडे को मीरापुर में स्थित पोपिंस प्री स्कूल में भी ईद फेस्टिवल मनाया गया। इस मौके पर कुर्ता पैजामे और टोपी में तैयार होकर स्कूल पहुंचे बच्चों ने आपस में गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। ईद के मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल विनीता विजय राज ने बच्चों को ईद के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये फेस्टिवल लोगों को भाईचारे और आपसी प्रेम का संदेश देता है।

ईद पर ऑफर्स की भरमार

ईद के खास मौके पर इस समय मार्केट में लोगों के लिए कई खास ऑफर्स मौजूद हैं। सिविल लाइंस स्थित सिटी ट्रेंड्स के मैनेजर पवन कुमार गुप्ता ने बताया कि ईद के मुबारक मौके को देखते हुए कस्टमर्स को विशेष ऑफर्स दिया जा रहा है। इसमें एक हजार की खरीद पर सौ रुपए का वाउचर, डेढ़ हजार की खरीद पर बाउलसेट, तीन हजार की खरीददारी पर ग्साल सेट समेत अन्य ऑफर्स मौजूद है। ईद को देखते हुए सिटी ट्रेंड्स में कस्टमर्स के लिए सामानों के विशाल रेंज मौजूद है।

Posted By: Inextlive