बर्फ फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव, कई बीमार

Updated Date: Sun, 23 Feb 2020 05:45 AM (IST)

दिल्ली रोड स्थित फैक्ट्री में चल रहा मरम्मत का कार्य

शनिवार शाम सिलेंडर से हुआ रिसाव, दमकल कर्मियों ने बंद किया

Meerut। दिल्ली रोड स्थित बर्फ बनाने की फैक्ट्री में शनिवार देर शाम अमोनिया गैस के सिलेंडर से रिसाव हो गया। इससे हाईवे पर अफरा-तफरी मच गई। आसपास के दुकानदारों ने शटर गिरा दिए। लोग घरों से बाहर निकल आए। गैस के कारण कई लोगों की हालत बिगड़ गई। हालांकि मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद रिसाव बंद किया। इस दौरान फैक्ट्री मालिक भाग गया।

चल रही थी मरम्मत

बताते हैं कि परतापुर थाना क्षेत्र के डिमौली गांव निवासी हरपाल सैनी की दिल्ली रोड स्थित थाने के पास सैनी पाइप के नाम से दुकान है। बराबर में उनकी बर्फ की सिल्ली बनाने की फैक्ट्री है। फैक्ट्री में मरम्मत का काम चल रहा है। शनिवार देर शाम करीब सवा छह बजे फैक्ट्री के बाहर लगे अमोनिया गैस के सिलेंडर का नोजिल टूट गया। इससे गैस का रिसाव शुरू हो गया। इससे राहगीरों समेत बच्चों और बड़ों को उल्टी, सिर चकराने, आंखों में जलन की शिकायत होने लगी। कुछ बच्चे बेहोश भी हो गए। इससे मौके पर हड़कंप मच गया। सूचना पर परतापुर से दमकलकर्मी पहुंचे और पानी की बौछार से गैस का प्रभाव कम किया, इसके बाद सिलेंडर से रिसाव को रोका। इस दौरान हाईवे पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए थे। परतापुर थाना प्रभारी आनंद मिश्र ने बताया कि दमकल कर्मचारियों ने गैस रिसाव रोक दिया। फैक्ट्री मालिक हादसे के बाद भाग गया था। मामले की जांच की जा रही है।

मेहमानों की तबीयत खराब

हरपाल सैनी की फैक्ट्री के बराबर में ही उनके बड़े भाई गुलाब सैनी का मकान है। उनकी बेटी की 26 फरवरी को शादी है। घर में मेहमान आए हैं। गैस रिसाव से मेहमानों की तबीयत भी खराब हो गई। बच्ची आरती, राशि और प्रिया की हालत बिगड़ गई। पड़ोसी मो। हफीज के बच्चे शहजान और अली को चक्कर आने लगे। आसपास के लोग बच्चों को उठाकर गैस के प्रभाव से दूर ले गए, इसके बाद उनकी तबीयत ठीक हुई।

ये हो चुके हैं हादसे

30 नवंबर 2014

खरखौदा के मीट प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से 20 बेहोश।

13 मई 2013

शास्त्रीनगर एच ब्लॉक में गेल की पाइप लाइन फटने से अफरा-तफरी मची।

05 मई 13

खड़ौली बाईपास पर गैस री-फिलिंग प्लांट में रिसाव।

26 अगस्त 2010

सोफिया स्कूल में गैस रिसाव से 10 छात्राएं बेहोश।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.