स्न्क्त्रन्ढ्ढयश्वरुन्: सरायकेला पुलिस ने एटीएम में जाकर सहयोग करने के नाम पर एटीएम बदलकर ठगी करने के आरोपित जौनपुर उत्तर प्रदेश के राजेंद्र चौहान को कई एटीएम कार्ड के साथ गिरफतार कर जेल भेजा। सरायकेला थाना में अंचल पुलिस निरीक्षक पास्कल टोप्पो ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि 20 दिसंबर को दोपहर में सूचना मिली कि तीन-चार व्यक्तियों का गिरोह बैंक ऑफ बड़ोदा सरायकेला शाखा के एटीएम में घुस कर एटीएम से पैसा निकालने में सहयोग के नाम पर एक व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदल लिए हैं। उक्त गिरोह का एक व्यक्ति पकड़ा गया है। पुलिस निरीक्षक ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस को इस सूचना से अवगत कराया गया। इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय चंदन कुमार बत्स के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। उक्त टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एटीएम बदल कर ठगी करने के आरोप में पकड़ाए व्यक्ति से पूछताछ कर गिरोह में शामिल व्यक्तियों की गिरफ्तारी के लिए सरायकेला एवं जमशेदपुर के विभिन्न जगहों पर छापेमारी की।

स्वीकार किया गुनाह

छापेमारी के क्रम में टीम ने एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करने वाले एक गिरोह का उदभेदन करते हुए आरोपित के निशानदेही पर विभिन्न बैंकों का आठ एटीएम कार्ड बरामद करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपित ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में स्वीकार किया कि उक्त गिरोह द्वारा मुंबई, उत्तरप्रदेश के साथ-साथ जमशेदपुर व सरायकेला में विभिन्न बैंक के एटीएम में जाकर लोगों को सहयोग करने के नाम पर एटीएम बदलकर ठगी की गई है। इस संदर्भ में सरायकेला पुलिस ने कांड के आरोपित राजेंद्र चौहान, पिता ललन चौहान, पता- कुसा, थाना बरसठी, जिला जोनपुर, उत्तरप्रदेश के विरुद्ध विभिन्न सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज का उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। पुलिस निरीक्षक ने बताया कि इस कांड का उदभेदन में हवलदार राकेश कुमार की अहम भूमिका रही है। इस मौके पर थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पांडेय उपस्थित थे।

मदद के बहाने देखते थे पासवर्ड और बदल लेते थे कार्ड

पूछताछ के दौरान आरोपित राजेंद्र चौहान ने पुलिस को बताया कि वह बुजुर्गों व महिलाओं को टारगेट करते थे। जब कोई बुजुर्ग या महिला एटीएम में पैसे निकलवाने के लिए आता वह उसकी मदद के बहाने पासवर्ड देख लेते और उनका कार्ड बदल लेते। कार्ड बदलने के बाद वह किसी दूसरे एटीएम में जाकर पैसे निकालकर रफूचक्कर हो जाते।

50 वारदातों को दे चुका है अंजाम

पुलिस पूछताछ में राजेंद्र चौहान ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर मुंबई, उत्तरप्रदेश के साथ-साथ जमशेदपुर व सरायकेला में करीब 50 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं।

Posted By: Inextlive