बक्शी बांध पम्पिंग स्टेशन की टूटी दीवार की नहीं हुई मरम्मत

कानपुर रोड नाला और अशोक नगर की टूटी पुलिया की नहीं हुई मरम्मत

ALLAHABAD: गंगा-यमुना उफान पर हैं। कुछ दिन और बढ़ाव जारी रहने पर शहर में जलधारा शहर की सीमा को लांघते हुए बस्तियों में घुस सकती हैं। ऐसे में अगर आसमान से झमाझम बारिश हो गई तो फिर स्थिति क्या होगी, इसका अंदाजा भी लगा पाना मुश्किल है। क्योंकि दो दिन की बरसात में शहर की जलनिकासी व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। कई नाले पानी के प्रेशर से धराशायी हो गए हैं। कईयों की दीवार टूट गई है। वहीं कहीं पुलिया ढह गई है तो कहीं, जल निकासी व्यवस्था बंद हो गई है। जिसकी वजह से बारिश की दौरान पूरा शहर पानी में डूबा।

टूट गई थी पम्पिंग स्टेशन की दीवार

चार जुलाई को हुई बरसात के बाद बक्शी बांध पम्पिंग स्टेशन के नाले की दीवार पानी का प्रेशर नहीं झेल सकी। स्लूज गेट तक पानी न पहुंच पाने और पम्पिंग न हो पाने की वजह से नाले की दीवार में होल हो गया और करीब 30-40 फीट लम्बी नाले की दीवार ढह गई। वहीं बाकी स्थानों पर जगह-जगह से दरार पड़ गई। दीवार की मरम्मत अभी नहीं कराई जा सकी है। वहीं बरसात के मौसम में निर्माण कार्य करा पाना संभव भी नहीं है। ऐसे में अगर बारिश हुई तो फिर स्थिति बिगड़ेगी।

नालों की नहीं हुई मरम्मत

करीब तीन महीने पहले ही कानपुर रोड पर विवेकानंद चौराहे के पास नगर निगम ने 13वें वित्त की धनराशि से लाखों रुपये खर्च कर बनवाया गया कवर्ड नाला चार जुलाई को हुई बरसात के बाद पानी का प्रेशर नहीं झेल सका और नाले की दीवार ध्वस्त होकर नाले में बह गई। वहीं नेवादा अशोक नगर की पुलिया करीब 25 दिन से टूटी हुई। जिसकी वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। लेकिन टूटी पुलिया की मरम्मत नहीं कराई जा रही है।

नालों के साथ ही पम्पिंग स्टेशन पर नगर निगम की नजर है। अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम लगा दी गई है। बक्शी बांध पम्पिंग स्टेशन की दीवार टूटने से कोई दिक्कत नहीं होगी। दीवार निर्माण का आदेश कर दिया गया है। वहीं जहां-जहां थोड़ी बहुत शिकायत आई है, उसे ठीक कराया जा रहा है।

शेषमणि पांडेय

नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive