हजार और पांच सौ के नोट पर पाबंदी की सूचना से पब्लिक हुई हलकान

रात आठ बजे के बाद हजार और पांच सौ के नोटों पर पाबंदी की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा से पूरे मार्केट में सनसनी फैल गई। रात का इंतजार किए बिना दुकानदारों ने इन दोनों नोटों को स्वीकार करना बंद कर दिया। हैवी कैश ट्रांजेक्शन वाली दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गई। पेट्रोल पम्प से लेकर रेस्टोरेंट तक में मौजूद लोग सन्नाटे में थे। जितनी भीड़ एटीएम से पैसा निकालने के लिए लगी थी उससे छोटी लाइन बैकों के ई कॉमर्न में नहीं थी जहां लोग हजार और पांच सौ के नोटों को जमा करने के लिए इकट्ठा थे। आधी रात तक यही सीन था। एटीएम में कोई एक साथ पांच सौ रुपए निकालने की हिम्मत नहीं बटोर पा रहा था।

जंगल में आग की तरह फैली खबर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसले की जानकारी आधी-अधूरी जानकारी का खामियाजा यह हुआ कि टीवी देखते देखते दुकानदारों ने हजार और पांच सौ का नोट लेकर पहुंचे लोगों को लौटाना शुरू कर दिया। पेट्रोल पम्प पर तेल सिर्फ उन लोगों को दिया जा रहा था जो पांच सौ या हजार रुपए का तेल भरवाने की इच्छुक थे। रेस्टोरेंट में स्थिति ज्यादा ऑड हो गई। डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना खाने के लिए पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ गया।

मंगलवार तक रहेगा प्रेशर

प्रधानमंत्री ने हालांकि बैंकों को बुधवार को बंद रखने का एलान किया है। गुरुवार और शुक्रवार को बैंक खुलेंगे कुछ स्थानों पर पब्लिक का काम नहीं होगा। इसके बाद सेकंड सैटरडे, संडे और मंडे को गुरु पूर्णिमा के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा। यानी पब्लिक का कोई भी काम बैंकों से मंगलवार को ही हो सकेगा। अलग बात है कि इतना बड़ा फैसला होने के चलते बैंकों को शनिवार और रविवार को खुला रखने का स्पेशल आदेश न जारी कर दिया जाय।

Posted By: Inextlive