ऑफ्टर कोरोना लाइफ मजबूत बनाना

2020-06-01T13:30:02Z

- आईआईटी पटना के वेबिनार में स्टूडेंट्स को मिले टिप्स patna@inext.co.in PATNA जहां एक ओर कोरोना और इसके व्यापक असर की वजह से प्रोफेशनल आíथक और मानसिक दबाव में हैं. जॉब छूटने और अवसर नहीं मिलने जैसी बातें नए प्रोफेशनल्स को भी परेशान कर रही हैं. इस समस्या से कैसे निपटें और खुद को सशक्त

- आईआईटी पटना के वेबिनार में स्टूडेंट्स को मिले टिप्स

PATNA

जहां एक ओर कोरोना और इसके व्यापक असर की वजह से प्रोफेशनल आíथक और मानसिक दबाव में हैं। जॉब छूटने और अवसर नहीं मिलने जैसी बातें नए प्रोफेशनल्स को भी परेशान कर रही हैं। इस समस्या से कैसे निपटें और खुद को सशक्त बनाने के लिए क्या करें, इसको लेकर आईआईटी पटना में वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका थीम था- वर्तमान चुनौतीपूर्ण स्थिति में जॉब के अनिश्चितता भरे माहौल के बीच लीडर बन कर कैसे उभरें।

आईआईटी रुड़की एलुमनी और एसएस एंड सी टेक्नोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर एचआर हेड दीपक गुप्ता ने कोरोना के बाद की स्थिति में लीडर बने रहने के कई उपाय सुझाए। उन्होंने बताया कि भले ही तमाम लोग जॉब कट और सैलरी काटे जाने की समस्या को लेकर भय में हैं, लेकिन इसका एक दूसरा सकारात्मक पक्ष भी है। इस चुनौतीपूर्ण दौर में भी कई कंपनियां जॉब दे रही हैं मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, टेक्नोलॉजी और डिजिटाइजेशन में तेजी से एडवांसमेंट हो रहा है। इसके अलावा श्रम कानूनों में भी फ्लैक्सिबिलिटी आई है। इसलिए स्टूडेंट अपने नेटवर्क को बढ़ाएं। लोग के साथ नई चीजें एक्सप्लोर करें ताकि बदलते ट्रेंड के हिसाब से खुद को मजबूत रखा जा सके। इसके लिए उन्होंने टिप्स भी दिए।

5 फैक्टर पर करें काम

स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए कोरोना के बाद की स्थिति में खुद को लीडर बनाए रखने के लिए दीपक गुप्ता ने पांच महत्वपूर्ण बिंदुओं से मोटिवेट किया। उन्होंने कहा कि अनिश्चितता का दौर है । इसमें मजबूती से बने रहने के लिए नई परिस्थितियों के हिसाब से खुद को अडॉप्ट करने का आदत डालें। क्रिएटिव सोचें और क्रिएटिव करें। खुद को संगठित रखें। नेटवìकग और लìनग के माध्यम से अपने इको सिस्टम को कारगर बनाए रखें और अनिश्चितता के वातावरण में दूसरों के लिए भी रास्ता बनाने का काम करें। ऐसा करने से कोरोना के बाद की स्थितियों में भी जॉब सिनेरियो के निगेटिव इंपैक्ट से बचा जा सकता है।

स्टूडेंट्स हुए लाभान्वित

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल आईआईटी पटना की ओर से आयोजित इस वेबिनार में एक्सपर्ट लेक्चर सुनने के लिए एमएससी एमटेक और बीटेक स्टूडेंट्स ने बड़ी संख्या में पाíटसिपेट किया। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर कृपाशंकर सिंह ने बताया कि इस लाइव वेबिनार के दौरान स्टूडेंट्स ने कई सवाल पूछे और गेस्ट ने सका बेहतर तरीके से जवाब भी दिया। पूरा सेशन काफी इंटरएक्टिव रहा।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.