-वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने नेताओं में भरा जोश

PATNA: भारत में सभी बड़े बदलाव की शुरुआत बिहार से ही होती है, यह बातें बिहार कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वर्चुअल रैली में संबोधित करते हुए गुरुवार को राहुल गांधी ने कही। राहुल गांधी ने कहा यह आज की बात नहीं है हजारों साल से चली आ रही है, स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत भी गांधी जी ने पश्चिमी चंपारण से की थी। किसी भी अत्याचार, नफ़रत, भ्रष्टाचार और क्रोध के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत बिहार की धरती से ही होती है। आज के संदर्भ में यह काम बिहार में कांग्रेस ही कर सकती है। यह काम मिलकर करना होगा, एक-दूसरे की इज्ज़त और प्रतिष्ठा का ख़याल रखते हुये सारी विपक्षी ताक़तों को एक साथ एक मंच पर आना होगा।

आनेवाला है बेरोजगारी का तूफान

उन्होंने कहा कि फ़रवरी में कोरोना सुनामी की चेतावनी दी थी, आज आप देख रहे हैं कि कोरोना के मामले में हम विश्वगुरु बनने जा रहे हैं। आज फिर कह रहे है कि बिहार एवं पूरा भारत छह महीने या सालभर के अंदर इससे भी बड़ा तूफ़ान का सामना करने जा रहा है, वह है बेरोज़गारी का, डूबती अर्थव्यवस्था का। इसका कारण यह है कि नरेंद्र मोदी और आरएसएस में मिलकर हमारी संस्थागत ढाचों को ध्वस्त कर दिया है जिसे कांग्रेस ने बनाया था। पूरे भारत में आज संवैधानिक ढाचे ध्वस्त हो चुके हैं। हमारी जड़ें कमजोर हो चुकी हैं। आने वाले समय में इसका नतीजा दिखेगा। हमारे करोड़ों युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाएगा। हमारी युवा शक्ति जाया होगी। पर यह देश फिर खड़ा होना जानती है। ढाचा, रोज़गार, अर्थव्यवस्था फिर खड़ा हो सकता है लेकिन प्यार से, नफ़रत से नहीं और यह काम सिर्फ़ कांग्रेस ही कर सकती है। उन्होंने बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और प्रदेश अध्यक्ष को यह निर्देश दिया कि जल्द सीटों के बटवारे के मामले पर बातचीत कर उसे अंतिम स्वरूप दें। सभी विपक्ष से बात करें और चुनाव की लड़ाई शुरू करें

डिजिटल सदस्यता पर दिया जोर

इससे पहले बिहार प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने बिहार में चल रहे डिजिटल सदस्यता अभियान पर ज़ोर देते हुये कहा कि हमें इसे और तेज़ी से आगे बढाना है। भाग ले रहे सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा बिहार चुनाव को देखते हुए 8 तारीख़ को पटना आकर सभी नेताओं से विचार विमर्श करेंगे। इससे पहले राहुल गांधी का स्वागत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डॉ। मदन मोहन झा ने कहा कि आज हमसभी के लिए गर्व और सौभाग्य की बात है कि हमारे नेता, जनजन के नायक राहुल गांधी हमारे बीच हैं। हम चाहते तो थे कि बड़ी रैली हो जिसमें हमारे नेता को सुनने लाखों लोग आयें, लेकिन कोविड 19 संकट के कारण यह संभव नहीं है। इसलिए कार्यकर्ताओं को संबोधित करने राहुल ज़ूम के माध्यम से जुड़ें हैं।

वर्चुअल बैठक में ये रहे मौजूद

केसी वेणूगोपाल, वीरेन्द्र सिंह राठौर, अजय कपूर, सदानंद सिंह, सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ। अशोक राम, श्याम सुंदर सिंह धीरज, विधान परिषद सदस्य डॉ समीर सिंह, पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार, शकील उज्जमा अंसारी आदि ने भी अपने बातें रखीं। एआईसीसी आईटी सेल के चेयरमैन रोहण गुप्ता, राष्ट्रीय समन्वयक प्रणव के साथ बिहार से आनन्द माधव, राजेश राठौर एवं संजीव सिंह की देखरेख में वर्चुअल बैठक हुई।

Posted By: Inextlive