- किराए पर नगर निगम रखेगा हाईवा व स्वीपिंग मशीन

- स्वच्छता सर्वेक्षण पर खर्च होंगे 56 लाख रुपए

PATNA :

पटना को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति ने शनिवार की बैठक में कई प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। नगर निगम अपनी जमीन पर तीन मॉल बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट ऑथोरिटी (आइडा) को प्रस्ताव भेजने का फैसला लिया गया। आर्य कुमार रोड, बारी पथ में खेतान मार्केट के पास और सैदपुर में तीन मॉल बनाएगा। इसमें अत्याधुनिक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। प्रस्ताव को समिति ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। मौर्यालोक स्थित व्यावसायिक परिसर की अस्थायी दुकानों के लिए लेआउट प्लान और दर का निर्धारण होगा। पटना नगर निगम क्षेत्र में स्थित दुकानों की भीपुन: दर निर्धारित होगी।

महापौर सीता साहू ने बताया कि सफाई कार्य से जुड़े अधिकारियों व कर्मियों के लिए 500 वायरलेस हैंडसेट खरीदे जाएंगे। गर्दनीबाग सेकेंड्री कूड़ा प्वाइंट के लिए 1.76 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई। सभी छह अंचलों के सफाई निरीक्षकों को भाड़े पर एक-एक खुली जीप देने का प्रस्ताव पारित किया गया। कचरा उठाव के लिए हाईवा, मिनी हाईवा तथा 12 फीट या उससे अधिक चौड़ी सड़कों की नियमित सफाई के लिए रोड स्वीपिंग मशीन भाड़े पर लिए जाएंगे। सात स्वीपिंग मशीन और तीन वाटर टैंक खरीदने का भी फैसला लिया गया। दो हजार किलोग्राम क्षमता के तीन, एक हजार किलोग्राम क्षमता के नौ, 500 किग्रा क्षमता के सात, 250 किग्रा क्षमता के दो और 100 किग्रा का एक कचरा कंपोस्टिंग केंद्र लगाने पर मुहर लगी। 200 मॉड्यूलर शौचालय बनकर तैयार हैं। इसके रखरखाव के लिए निविदा प्रक्रिया जल्द पूरा करने का फैसला लिया गया। 30 स्लम क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 पर खर्च होगा 56 लाख

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नगर निगम 56 लाख रुपये खर्च करेगा। जागरूकता अभियान चलेगा। ब्रांड एंबेसडर पर छह लाख, रेडियो पार्टनर पर पांच लाख, प्रचार-प्रसार पर 15 लाख, कार्यशाला पर दो लाख, स्वयंसेवक पर तीन लाख, मौर्यालोक रीडिंग जोन पर पांच लाख, अवार्ड फॉर द बेस्ट वार्ड पर सात लाख, प्रतियोगिता पर तीन लाख रुपए तथा अन्य मद में 10 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive