-मेडिकल लाइसेंस नहीं होने से पिछले साल से बंद था दामोदरपुर ऑक्सीजन प्लांट

MUZAFFARPUR: ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मुजफ्फरपुर जिले के लिए यह खबर राहत दे सकती है। मंडे को दामोदरपुर स्थित पाटलिपुत्रा गैस प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया। संडे की रात को ही एक टैंकर लिक्विड ऑक्सीजन यहां पहुंचा। बोकारो से यह सप्लाई की गई। जिला प्रशासन के सहयोग से चालू कराए गए इस प्लांट से प्रतिदिन करीब 10 टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। इसे बढ़ाकर 25 टन तक किया जाएगा। एक से दो दिनों में यूनिट कार्य करने लगेगी।

पिछले साल बंद किया था प्लांट

तीन वर्ष पूर्व स्थापित इस प्लांट को इंडस्ट्रियल क्षेत्र के लिए उत्पादन का लाइसेंस था। मेडिकल क्षेत्र के लिए लाइसेंस नहीं होने से पिछले साल कोरोना काल में प्रशासन ने इसे बंद करा दिया था। इस वर्ष ऑक्सीजन का संकट पैदा होने के बाद डीएम प्रणव कुमार की पहल पर चार दिनों के अंदर मेडिकल लाइसेंस निर्गत कराया गया। इसके बाद मंडे से यहां उत्पादन शुरू करा दिया गया। प्लांट के लिए अभी बिजली की थ्री फेज लाइन नहीं मिल सकी है। फिलहाल जेनरेटर से उत्पादन शुरू किया गया है।

अन्य जिलों में होगी सप्लाई

मुजफ्फरपुर जिले में बेला औद्योगिक एरिया के फेज-2 स्थित एसबीजी एयर प्रोडक्ट के पास इंडस्ट्रियल और मेडिकल दोनों क्षेत्रों के लिए लाइसेंस है। इससे प्रतिदिन 30 टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। अभी यहां से मुजफ्फरपुर के अलावा पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर और दरभंगा समेत अन्य जिले के अस्पतालों और जरूरतमंदलोगों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह ने बताया कि जल्द ही मुजफ्फरपुर जिले में ऑक्सीजन की कमी खत्म हो जाएगी। यहां करीब 25 टन ऑक्सीजन उत्पादन का प्रयास होगा।

Posted By: Inextlive