-इंडियन रेलवे की ओर से 1381 फॉग सेफ डिवाइस का चल रहा है ट्रायल

PATNA: डेंस फॉग की वजह से मैक्सिमम ट्रेनें लेट चल रही हैं। पटना से आने और जाने वाली ट्रेनें अधिक अफेक्टेड हैं। इससे पैसेंजर्स को काफी परेशानी हो रही है। पांच-पांच घंटे ट्रेनें लेट होने से पटना जंक्शन पर पैसेंजर्स ठंड में भी रतजगा करने को विवश हैं। हालांकि फॉग से कोई एक्सीडेंट न हो इसके लिए पूमरे ने कई कदम उठाए हैं।

रेल मंत्रालय मामले को लेकर गंभीर

पूमरे के सीपीआरओ ने बताया कि इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए रेल मंत्रालय गंभीर है। इंडियन रेलवे की ओर से इस साल क्फ्8क् फॉग सेफ डिवाइस नॉदर्न नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे और नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एरिया में अंडर ट्रायल लगाया गया है। मालूम हो इसके तहत ट्रेन कोलीजन एव्यॉडेंस सिस्टम और ट्रेन प्रोटेक्शन एंड वार्निग सिस्टम भी कई जगहों पर अंडर ट्रायल है। अगर इस साल इन डिवाइसों का सफल परीक्षण हो जाता है तो यह संभावना है कि अगले साल से फॉग से निपटने में रेलवे को बेहतर मदद मिलेगी।

हर जोन को आवश्यक निर्देश

रेल मंत्रालय की ओर से हर रेलवे जोन को फॉग में विशेष सतर्कता बरतने का आदेश दिया गया है। कहा गया है कि ऐसे मौसम में ट्रेनों के स्पीड को कम किया जाय और लोको पायलट को अलर्ट करने के लिये एडिशनल स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई जाए। साथ ही कई आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

पूमरे ने भी उठाए आवश्यक कदम

फॉग से निपटने के लिय पूमरे ने भी आवश्यक कदम उठाये हैं। रेल ऑफिसर्स की मानें तो इसके लिये विशेष तौर पर फॉगमैन की तैनाती की गयी है। लोको पायलट को संकेत देने के लिए पटाखे का भी यूज किया जा रहा है। साथ ही रात में ट्रैक की पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है।

Posted By: Inextlive