-कैंट रेलवे स्टेशन से मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेंस हो रही प्रभावित

-कई घंटे लेट चल रहीं ट्रेंस, पैसेंजर्स की बढ़ी परेशानी

VARANASI

मुबंई में हो रही लगातार बारिश से ट्रेन सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है। कैंट से मुबंई के बीच चलने वाली ट्रेंस का शेड्यूल बेपटरी हो गया है। मुंबई से यहां पहुंचने वाली ट्रेंस जहां कई कई घंटे लेट से आ रही हैं वहीं कई दिनों से डिस्टर्ब चल रही ट्रेंस को रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंसिल कर दिया है। इसका न केवल पैसेंजर्स पर असर पड़ रहा है बल्कि अदर्स सिटीज से आने वाली ट्रेंस पर भी इसका डायरेक्ट इफेक्ट पड़ रहा है। इससे उनका भी टाइमिंग डिस्टर्ब हो गया है।

पैसेंजर्स हो रहे परेशान

पिछले कई दिनों से मुबंई में हो रही तेज बारिश के चलते ट्रेंस के ऑपरेशन में प्रॉब्लम आ रही है। टै्रक के बीच पानी भर जाने से ट्रेंस को फुल स्पीड की बजाए सावधानी से धीमी रफ्तार में चलाया जा रहा है। यही वजह है कि ट्रेंस अपने टाइम पर नहीं चल पा रही हैं। यही वजह है कि ट्रेंस राइट टाइम की बजाए डेस्टिनेशन पर कई-कई घंटे लेट से पहुंच रही हैं। ट्रेन का शेड्यूल डिस्टर्ब होने के कारण अपने ओरिजिन से राइट टाइम रवाना भी नहीं हो पा रही हैं। उधर टाइम बेपटरी होने से पैसेंजर्स भी अपने डेस्टिनेशन पर समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं। लंबी जर्नी होने के कारण बच्चे, बुजर्ग, बीमार और लेडीज को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

स्टेशन पर कट रही रात

इस समय कैंट स्टेशन पर हालात यह हैं कि मुंबई की ट्रेन के इंतजार में लोगों की रात भी यहीं कट रही है। यहां से रवाना होने वाली विभिन्न ट्रेंस में रिजर्वेशन कराये लोग शेड्यूल के तहत पहुंच तो जा रहे हैं लेकिन उनकी ट्रेंस कब आएगी और कब जाएगी इसको लेकर ऊहापोह की स्थिति है। ऐसे में एक बार स्टेशन पहुंचने वाले लोग वापस अपने घर नहीं जाना चाह रहे हैं। कारण कि कैंट से मुंबई रवाना होने वाले ज्यादातर लोग दूर दराज एरिया के होते हैं। उन्हें डर होता है कि कहीं घर लौटने में ट्रेन न छूट जाए। उधर इनके कई घंटे पहले स्टेशन पहुंच जाने से कैंपस में हर तरफ भीड़ ही नजर आ रही है।

कामायनी हुई कैंसिल

कई दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते मुंबई के लगभग सभी स्टेशन पर पानी लग गया है, ट्रैक डूब हुए हैं। जिससे ट्रेन के ऑपरेशन में परेशानी हो रही है। इंजन स्टार्ट करते ही शट डाउन हो जा रहा है। कई बार के प्रयास के बाद किसी तरह ट्रेन आगे बढ़ पा रहा है। ऐसे में कैंट रेलवे स्टेशन से मुंबई पहुंचने वाली ट्रेंस आउटर पर ही कई-कई घंटे खड़ी हो जा रही हैं। उन्हें वापस रवाना होने में लेट हो जा रहा है। वापस बनारस पहुंचने में ट्रेंस को काफी मशक्कत करना पड़ रहा है। इसी क्रम में कई दिनों से डिस्टर्ब चल रही कामायनी एक्सप्रेस को रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को कैंसिल कर दिया। ऑफिसर्स का कहना रहा कि ट्रेंस को पटरी पर लाने के लिए कैंसिल करना ही उपाय है।

इनका भी शेड्यूल बिगड़ा

बारिश के चलते वाराणसी कैंट से मुबंई के बीच चलने वाली ट्रेंस का ही शेड्यूल नहीं गड़बड़ाया है, बल्कि इसके कारण अन्य रूट्स पर दौड़ने वाली ट्रेंस भी डिस्टर्ब हो रही हैं। इन रूट्स पर दौड़ने वाली ट्रेंस भी कई कई घंटे लेट से ऑपरेट हो रही हैं। इनमें नई दिल्ली, कोलकाता, पंजाब, मध्यप्रदेश, सूरत, पुणे सहित साउथ इंडिया की ओर से आने जाने वाली ट्रेंस शामिल हैं। ऑपरेशन से जुड़े ऑफिसर्स के मुताबिक इंटर कनेक्टेड रूट पर डिस्टर्बेस का इफेक्ट उस रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेंस पर पड़ता है। डिस्टर्बेस को कम किया जा सकता है, लेकिन रोकना बहुत मुश्किल है।

----------------

-महानगरी एक्सप्रेस 5 घंटा

-बनारस दादर सुपरफास्ट 4 घंटा

-बनारस लोकमान्य तिलक 6 घंटा

-गोरखपुर लोकमान्य तिलक 7 घंटा

-काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 3 घंटा

-मरुधर एक्सप्रेस 2 घंटा

-सद्भावना एक्सप्रेस 3 घंटा

-विभूति एक्सप्रेस 4 घंटा

-वाराणसी-बुंदेलखंड एक्सप्रेस इलाहाबाद तक कैंसिल