- पीयू गेस्ट हाउस में मुंगेर यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट की बैठक

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस में रविवार को मुंगेर विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की बैठक हुई। इसमें 2019-20 वित्तीय वर्ष के लिए 160 करोड़ रुपये से अधिक के घाटे के बजट का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। मुंगेर में 12 जनवरी को प्रस्तावित सीनेट की बैठक में बजट को स्वीकृति मिलने के बाद राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

12 कोर्स को मिली स्वीकृति

सिंडिकेट ने 12 नए स्नातकोत्तर विभाग सह विशिष्ट अध्ययन केंद्र (स्कूल) खोलने पर भी सहमति दे दी है। सीनेट और कुलाधिपति से स्वीकृति के बाद इसे आगामी सत्र से प्रारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षकों के 182 पद भी स्वीकृत किए गए। सीनेट और सरकार से प्रस्ताव पास होने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से अनुदान का रास्ता साफ हो जाएगा।

उठाए जाएंगे हर जरूरी कदम

अध्यक्षता कुलपति प्रो। रणजीत कुमार वर्मा ने की। उन्होंने कहा कि नवगठित विश्वविद्यालय में एकेडमिक माहौल के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे। आधुनिक व अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी कर चुके हैं। शीघ्र ही विश्वविद्यालय में एक ओपन एयर एंपीथिएटर, ऑडिटोरियम और अपना अतिथि गृह होगा। इसका डीपीआर तैयार किया जा रहा है। विश्वविद्यालय कॉरपोरेट फंडिंग और अंतरविश्वविद्यालयी पार्टनरशिप पर भी योजना बनाई जा रही है। भारतीय विश्वविद्यालय संघ की सदस्यता मिल गई है। मौके पर कुलाधिपति के प्रतिनिधि डॉ। महर्षि मुद्गल, शिक्षा निदेशक डॉ। रेखा कुमारी, प्रतिकुलपति डॉ। कुसुम कुमारी, प्रॉक्टर डॉ। कमल किशोर आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive