- कैंट बोर्ड इलेक्शन में खर्चे का ब्यौरा देना होगा प्रत्याशियों को

- रिटर्निग ऑफिसर के सामने रखना होगा ब्यौरा

- चुनावी एक लाख रुपए अधिक खर्च कर रहे हैं प्रत्याशी

Meerut : कैंट बोर्ड के चुनावों में मौजूदा प्रत्याशी लगातार हॉर्डिग, बैनर, पोस्टर कई तरह के तरीकों से लोगों को अपनी ओर खींचना शुरू कर दिया है। चुनाव को अभी एक महीना बाकी और किसी को भी रिर्टनिंग ऑफिसर से सिंबल तक जारी नहीं हुआ है। अब प्रत्याशियों को झटका तब लग सकता है, जब रिटर्निग ऑफिसर प्रत्याशियों से उनके खर्चे का ब्यौरा मांगेगा। क्योंकि इस बार सभी प्रत्याशियों को हफ्तेवार अपने खर्चे का ब्यौरा देना होगा।

सिर्फ एक लाख लिमिट

कैंट बोर्ड ने इस बार चुनावी खर्च की लिमिट सिर्फ एक लाख रुपए नियत की है। उससे ज्यादा खर्च नहीं किया जा सकता है। जबकि ये वर्ष ख्0क्0 के चुनावों में भ्0 हजार रुपए था। कैंट बोर्ड ने चुनावी खर्च को दोगुना इसलिए किया था कि पांच साल में काफी महंगाई आ गई है। कीमतें काफी बढ़ गई है।

उठा रहे हैं नाजायज फायदा

वहीं कैंट बोर्ड की इस रियायत का कई प्रत्याशियों ने गलत फायदा उठाना भी शुरू कर दिया है। चुनाव को एक महीना है। यहां तक की लोगों को सिंबल तक नहीं मिले हैं। बावजूद इसके कई प्रत्याशियों ने अपने प्रचार को बढ़ाते हुए एक लाख रुपए से ऊपर खर्चा कर दिया है। इसका अंदाजा ढेरों पोस्टर्स, बैनर्स, हॉर्डिग्स और माइक से प्रचार तरीकों से लगाया जा सकता है। इसकी बानगी वार्ड-ब्, भ् और म् में साफ देखी जा सकती है।

हफ्ते में देना होगा ब्यौरा

अब प्रत्याशियों के पसीने छूट सकते हैं। क्योंकि अब जल्द ही रिटर्निग ऑफिसर उनके चुनावी खर्चे का ब्यौरा मांग सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार रिटर्निग ऑफिसर के थ्रू सभी प्रत्याशियों को खर्चे का ब्यौरा देने का लेटर जा सकता है। सूत्रों की मानें लेटर तैयार किए जा रहे हैं। जिन्हें चार पांच दिनों में भेज दिए जाएंगे। जिसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी चुनाव में जुटे प्रत्याशी अपने खर्चे को दिखाने में क्या जोड़तोड़ करते हैं।

वर्जन

सभी से चुनावी खर्चे का ब्यौरा मांगा जाएगा। सभी प्रत्याशियों को हफ्ते में एक बार आकर अपने खर्चे का ब्यौरा हमें देना होगा।

- एसपी राय, रिटर्निग ऑफिसर

Posted By: Inextlive