टच स्क्रीन ईटीएम से जारी होगा टिकट, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से होगा भुगतान

Meerut। रोडवेज बस में सफर के दौरान सुरक्षित भुगतान के लिए अब परिवहन विभाग द्वारा ईटीएम मशीन को अपडेट किया जा रहा है। टच स्क्रीन वाले इस ईटीएम में अब न केवल कैश भुगतान की सुविधा यात्रियों को मिलेगी बल्कि यात्री अपनी सुविधा अनुसार डेबिट व क्रेडिट कार्ड से कैशलेस भुगतान भी कर सकेंगे। यह सुविधा दीपावली के बाद से मेरठ रीजन में शुरु होने की संभावना है। फिलहाल ईटीएम कंपनी बतौर ट्रॉयल केवल कुछ बसों में इस नई मशीन को लागू करेगी उसकी सफलता के बाद सभी बसों में नई मशीन से टिकट व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

डेबिट व क्रेडिट कार्ड से करें भुगतान

लगातार आ रही ईटीएम में खामियों को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज ने शुक्रवार को आगरा में इस नई टच स्क्रीन मशीन को लागू कर दिया। आगरा के साथ दीपावली के बाद मेरठ में इस मशीन का प्रयोग शुरु होना है इसके लिए बकायदा परिचालकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस मशीन में डेबिट व क्रेडिट कार्ड स्वैप कराकर भुगतान की सुविधा मिलेगी। कंपनी का दावा है कि मोबाइल की तरह पूरे रूट पर मशीन काम करेगी और नेटवर्क की समस्या भी बाधा नही बनेगी।

एमएसटी की होगी एंट्री

इस मशीन में मोबाइल की तरह एमएसटी और स्टाफ पास की वैरीफिकेशन और डाटा फीड करने की सुविधा होगी। मशीन में एमएसटी का कोड चेक सफर के दौरान ही किया जा सकेगा। जिसके बाद एमएसटी का रिकार्ड अपडेट हो जाएगा और एमएसटी के नाम पर फर्जीवाड़ा भी नही हो सकेगा। इसके साथ ही स्टॉफ पास पर सफर करने वाले यात्रियों के पास की एंट्री भी हो सकेगी।

ईटीएम मशीन को अपडेट किया जाना है इसका आगरा में ट्रॉयल भी शुरु हो गया है लेकिन मेरठ में अभी नही आई हैं संभवता दीपावली के बाद नई ईटीएम का ट्रॉयल लागू किया जाएगा।

नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Inextlive