- बन कर तैयार हुई नई बिल्डिंग

- ओवर हेड टैंक भी हुआ तैयार

- आज जीएम एनसीआर करेंगे नई बिल्डिंग का उद्घाटन

ALLAHABAD: डेवलपमेंट से कोसों दूर आउट ऑफ सिटी में स्थित छिवकी जंक्शन का लुक बदलने लगा है। रेल मंत्रालय के दबाव पर एनसीआर ने छिवकी जंक्शन के डेवलपमेंट पर ध्यान दिया तो जंक्शन का लुक बदल गया। जंक्शन की बिल्डिंग बन कर तैयार हो गई है। अभी तक जहां पुरानी बिल्डिंग से टिकट वितरण के साथ ही अन्य काम होता था। वहीं अब नई बिल्डिंग से टिकट वितरण के साथ ही अन्य काम होगा। इसका उद्घाटन शनिवार को सुबह साढ़े नौ बजे जीएम एनसीआर प्रदीप कुमार करेंगे।

स्टेशन लगने लगा अब जंक्शन

एनसीआर ने छिवकी जंक्शन को मेन स्ट्रीम में लाने और इलाहाबाद का लोड कम करने के लिए जंक्शन पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज तो बढ़ा दिया था, लेकिन डेवलपमेंट का काम काफी धीमा था। अभी तक एक पुरानी सी बिल्डिंग में ही टिकट काउंटर चल रहा था। पैसेंजर्स के बैठने के लिए वेटिंग हाल नहीं है, जिससे छिवकी जंक्शन, जंक्शन नहीं बल्कि एक छोटा सा स्टेशन नजर आता है। लेकिन अब स्टेशन का लुक बदल गया है। जंक्शन का लुक दिया जा रहा है, जो अभी से दिखने लगा है।

शिफ्ट हुए कार्यालय

जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया में इंट्री करते ही पहले जहां खाली मैदान था, वहां अब रेलवे की नई बिल्डिंग बन कर तैयार है। जहां पूरा ऑफिस चलेगा। इस बिल्डिंग में एसएस बैठेंगे। टिकट भी यहीं से दिया जाएगा, जिसके लिए एसएस चेम्बर, लेडिज-जेंट्स वेटिंग हाल, चार बुकिंग काउंटर, टी स्टाल बन कर तैयार हो चुके हैं। शनिवार से नई बिल्डिंग में सारा काम शुरू हो जाएगा।

ट्रेनों में पानी की नहीं होगी दिक्कत

छिवकी जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों में अब तक पानी खत्म होने की शिकायत आती थी। लेकिन यहां ट्रेनों में पानी भरने का काम नहीं हो पाता था। लेकिन अब यह प्रॉब्लम भी जल्द ही दूर हो जाएगी। क्योंकि ट्रेनों में पानी भरने के लिए हाईडेंट लगाने का काम पूरा हो चुका है। इतना ही नहीं ओवर हेड टैंक बन कर भी तैयार है। जिसे ट्यूबवेल से जोड़ा जा चुका है।

टेक्निकल काम ने भी रफ्तार पकड़ी

जंक्शन पर पब्लिक फैसिलिटीज के साथ ही टेक्निकल रूप से भी डेवलपमेंट ने स्पीड पकड़ी है। मेन से लिंक जंक्शन पर रेलवे लाइन डबलिंग का काम पूरा हो चुका है। इलेक्ट्रानिक इंटर लॉकिंग भी कर लिया गया है। रेलवे ने छिवकी जंक्शन पर डेवलपमेंट का दावा जरूर किया है, लेकिन पैसेंजर्स के लिए सुविधाएं अभी भी अधूरी है।

मेन रोड अब भी है बदहाल

इलाहाबाद से होते हुए सरगम मोड़ से छिवकी जंक्शन की ओर जाने वाली मेन रोड आज भी क्षतिग्रस्त है। पूरी सड़क जगह-जगह से उखड़ी हुई है। सड़क पर नाले का पानी बह रहा है और बड़े-बड़े गढ्डे हैं।

प्लेटफॉर्म दो-तीन पर नहीं है यात्री शेड

जंक्शन पर पैसेंजर्स फैसिलिटीज में अभी भी कमी है। प्लेटफार्म नंबर दो और तीन ही मेन है। जहां अप और डाउन लाइन की ट्रेनें रुकती हैं। इन दोनों प्लेटफार्म पर अभी तक पैसेंजर्स के लिए शेड नहीं बनाए गए हैं, जिससे पैसेंजर्स खुले आसमान के नीचे बैठने को मजबूर हैं। छोटे-छोटे शेड बने हैं, जहां दस-क्भ् आदमी ही बैठ सकते हैं।

कैंटीन भी नहीं है डेवलप

प्लेटफॉर्म पर कैंटीन तो चल रहा है, लेकिन उसे अभी तक डेवलप नहीं किया गया है। जिससे कांट्रेक्टर भी सुविधाएं बढ़ाने से कतराते हैं। दुकानदारों का कहना है कि जब सुविधाएं मिलेंगी तभी सुविधाएं बढ़ाएंगे। अभी सामान कहां रखेंगे। सामान चोरी होने का डर बना रहता है।

Posted By: Inextlive