- ठंड से बचाव के लिए पटना जू में डायट चार्ट तैयार

PATNA : पटना में ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। ऐसे में ठंड से इंसानों के साथ ही जानवरों की सुरक्षा भी जरूरी है। इसलिए पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में जानवरों को इस बार ठंड का मुकाबला करने के लिए तैयार किया जा रहा है। जानवरों का डायट चार्ट जू के डॉक्टरों ने तैयार कर दिया है। शेर, चिता और बाघ के लिए भैंसे का मीट दिया जाएगा और मांस की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी। वहीं चिम्पैंजी, बंदर आदि जानवरों को च्यवनप्राश दिया जाएगा। पक्षियों को लिक्विड मिनरल दिया जाएगा जिससे उनके शरीर में गर्मी बनी रहे।

हीटर और ब्लोअर से देंगे गर्मी

इसके साथ ही ठंड से बचने के लिए ब्लोअर और हीटर की भी व्यवस्था की जा रही है। शेर और बाघ के केज में ब्लोअर लगाया गया है वहीं चितल और नील गाय, हिरण आदि के केज के चारों ओर पुआल से गर्मी दी जाएगी। सांप घर में हाई पावर के बल्ब लगाए जाएंगे जिससे उनको गर्माहट मिल सके। साथ ही छोटे-छोटे जानवरों के कमरे में भी हीटर लगाए जाएंगे।

एक हफ्ते में हो जाएगी तैयारी पूरी

जानवरों को ठंड से बचाने के लिए सारी तैयारी एक हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया गया है। एक हफ्ते में खाने के सामानों के साथ ही जानवरों के केज में हीटर और पुआल लगाया जाएगा। जू डायरेक्टर अमित कुमार बताते हैं ठंड में जानवरों को कोई समस्या नहीं हो इसके लिए पहले ही इंतजाम किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive