-सीआईएससीई बोर्ड ने स्कूलों को जारी किया सर्कुलर

-22 जून तक स्टू़डेंट्स को अपने स्कूल पर देनी होगी अपनी राय

GORAKHPUR: कोरोना काल ने सब कुछ बदलकर रख दिया है। लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड स्टूडेंट के एग्जाम बीच में ही रूक गए। अब जब जुलाई में एग्जाम कराने की डेट प्रस्तावित हुई है। ऐसे में कांउसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) जुलाई में प्रस्तावित एग्जाम अब स्टूडेंट के जनमत से कराएगा। कोरोना संकटकाल में अब स्टूडेंट ही तय करेंगे की उन्हें जुलाई में एग्जाम देना है या नहीं। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को स्टूडेंट की राय जुटाने के साथ ही उसकी पूरी रिपोर्ट 22 जून को दोपहर 12 बजे तक तलब की है। जनमत संग्रह के जरिए ही अब तय होगा कि एग्जाम 1-14 जुलाई के बीच होगा या नहीं। इसका आदेश गोरखपुर में सीआईएसई बोर्ड के 19 स्कूलों में पहुंच गया है।

दिया गया दो ऑप्शन

आदेश के मुताबिक स्टूडेंट्स को दो ऑप्शन दिया गया है। पहले ऑप्शन में स्टूडेंट बाकि बचे हुए एग्जाम करवाने के पक्ष में अपनी राय दे सकते हैं। दूसरे ऑप्शन के रूप में उन्हें इंटरनल एसेसमेंट और प्री बोर्ड के एग्जाम के जरिए से उस सब्जेक्ट में नंबर दिए जाएं। बच्चे अपनी राय अपने स्कूल को देंगे, जहां से उन्हें संकलित करके बोर्ड को भेजा जाएगा। कोरोना संकट की वजह से मार्च में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। जिस वजह से सीआईएससीई बोर्ड के एग्जाम को पोस्टपोन करना पड़ा था। 10 वीं और 12 वीं के कुछ सब्जेक्ट के एग्जाम अभी बाकी हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली समेत अन्य राज्यों में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए पैरेंट्स ने बांबे हाईकोर्ट में भी शरण ली है। जहां बोर्ड ने ही जनमत संग्रह कराने का सुझाव पेश किया है।

3 हजार स्टूडेंट रजिस्टर्ड

जुलाई में होने वाले एग्जाम के पहले स्टूडेंट अपनी राय बदल सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने स्कूल को सूचना देनी होगी। ये सुविधा भी बोर्ड की ओर से स्टूडेंट्स को दी जा रही है। गोरखपुर जिले में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 3000 हजार स्टूडेंट रजिस्टर्ड हैं।

वर्जन-

जुलाई में प्रस्तावित एग्जाम को लेकर बोर्ड ने जनमत संग्रह कराने का फैसला किया है। इसे लेकर सभी स्कूलों में आदेश पहुंच गया है। 22 जून तक स्टूडेंट की राय स्कूल में संकलित करके बोर्ड को भेजी जाएगी। सभी स्टूडेंट को राय देना अनिवार्य है।

फादर सीबी जोसेफ, कन्वेनर, सीआईएससीई गोरखपुर जोन

Posted By: Inextlive