-संगीन आरोपों की जांच के लिए इलाहाबाद आए नागरिक सुरक्षा कोर के आईजी अमिताभ ठाकुर

-कहा, नागरिक सुरक्षा कोर को पुलिस के खुफिया सूचना तंत्र के रूप में डेवलप करने की योजना

-माहौल खराब करने वालों से लेकर किराएदारों के वेरीफिकेशन तक की जिम्मेदारी दी जाएगी

ALLAHABAD: शिकायतकर्ता गुमनाम है और शिकायतें बेहद गंभीर। नजरअंदाज करने का मतलब है बड़ा रिस्क लेना और संभव है कि यह रिस्क पुलिस विभाग पर भारी पड़ जाए। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लखनऊ तक पहुंची गुमनाम शिकायतों की जांच के लिए नागरिक सुरक्षा कोर के आईजी अमिताभ ठाकुर को खुद यहां आना पड़ गया। श्री ठाकुर ने यह तो नहीं शेयर किया कि शिकायतें किस तरह की हैं? और जांच के क्या मिला है? लेकिन, इतना जरूर कहा कि, हम इसे इग्नोर नहीं कर सकते। उन्होंने मीडिया से मुलाकात के दौरान नागरिक सुरक्षा कोर का फ्यूचर प्लान भी शेयर किया।

राजनीति का अड्डा बना है प्रयाग

अमिताभ ठाकुर ने बताया कि इलाहाबाद में नागरिक सुरक्षा से जुड़े मेम्बर्स की आपसी राजनीति के चक्कर में एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। कई लोग फर्जी आरोप लगाते हुए एक दूसरे के खिलाफ अप्लीकेशन दिए हैं। यहां पर सबसे ज्यादा मामले गुमनाम अप्लीकेशन के हैं। लोग अपना नाम बिना बताए एक दूसरे पर संगीन आरोप लगा रहे हैं। इसी की जांच के लिए मुझे यहां आना पड़ा। उन्होंने कहा कि डर्टी पॉलिटिक्स करने वालों को ट्रेस किया जा रहा है ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। कुछ लोगों के बारे में यह भी पता चला है कि वे भू माफियाओं से जुड़े हैं और नागरिक सुरक्षा के टीम के सदस्य बनकर अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

कैंप लगाकर देंगे ट्रेनिंग

आईजी ने बताया कि नागरिक सुरक्षा से जुड़े मेम्बर्स को आपात स्थिति से निपटने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग सिर्फ लखनऊ बने कैंप में होती है। अब प्रदेश के सभी जिलों में एक्सपर्ट खुद वहां जाकर कैंप लगाएंगे और एक साथ कई लोगों को ट्रेनिंग देंगे। इस अभियान में भारत सरकार की मदद से नागरिक सुरक्षा के मेम्बर्स को रसायनिक और नाभकीय आपदा से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। सिक्योरिटी के लिए उन्हें प्रोटेक्शन के तौर पर बॉडी प्रोटेक्टर आदि सामान एवेलेबल कराया जाएगा।

बिल्डिंग का बुरा हाल देखकर चौंके

तेज बहादुर सप्रू मार्ग पर स्थित नियंत्रक नागरिक सुरक्षा के आफिस की जर्जर बिल्डिंग को देखकर आईजी अमिताभ ठाकुर दंग रह गए। उन्होंने कहा कि यह बिल्डिंग खुद कभी भी हादसे का शिकार हो सकती है। फिर यहां ऑफिस कैसे चल रहा है। उन्होंने ऑफिस कहीं और शिफ्ट करने को कहा। मीडिया से रूबरू होते हुए अमिताभ ठाकुर ने कहा कि नागरिक सुरक्षा के मेम्बर्स अब देशहित से जुड़े सभी कामों में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। चाहे वह सांप्रदायिकता से जुड़ा मामला हो या फिर रेंट पर रहने वाले बाहरी लड़कों के वेरीफिकेशन का।

महत्वपूर्ण तथ्य

-नागरिक सुरक्षा के वार्डन का मानदेय डेली ख्8 रुपए से बढ़ाकर फ्भ्0 करने की योजना

-पुलिस की हर जरूरत में सक्रिय भागीदारी होगी वार्डेन की

-किराएदारों के वेरिफिकेशन का जिम्मा भी सौंपा जाएगा इन्हें

-आपदा प्रबंधक की टिप्स के लिए जिलों में लगेगा कैंप

-खुफिया विभाग की तरह पुलिस के लिए करेंगे काम

-माहौल बिगड़ने की स्थिति में पुलिस को सूचना देंगे और सहयोग करेंगे

-पुलिस की एसोसिएशन के लिए दाखिल है हाईकोर्ट में केस

Posted By: Inextlive