लॉक डाउन के दौरान लोगों की बिना वजह घरों से बाहर निकलने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने निर्देश दिया है कि लॉकडाउन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं जाएगी। सीएम ने दिल्ली व बरेली की घटनाओं को गंभीरता से लिया है साथ ही इसके संबंध में तुरंत कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

लखनऊ (ब्यूरो) अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को लोकभवन में आयोजित पे्रस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली की घटना को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिया है कि आयोजन से यूपी लौटे सभी लोगों की तुरंत पहचान कर उनकी जांच की जाए। साथ ही यह भी निर्देश जारी किया है कि जिन लोगों ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। हालांकि आयोजन से लौटे 95 प्रतिशत लोगों की पहचान कर ली गई है, केवल 10 से 12 लोगों की पहचान करनी बाकी है। जिसके लिए सभी जिलाधिकारियों व सीएमओ को निर्देश जारी कर दिया गया है।

लिया हालात का जायजा

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सीएम दिल्ली की घटना की समीक्षा के लिए आगरा, सहारनपुर, लखनऊ के अधिकारियों वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफेंसिंग कर स्थिति के विषय में जानकारी लेंगे। उन्होंने बताया कि बरेली में दूसरे जिलों से आए कुछ वर्कर्स पर एंटी लार्वा केमिकल छिड़कने की बात सामने आई है। सीएम ने इस कार्य की घोर निंदा करते हुए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि सीएम ने डायल 102 व 108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों के वेतन और मानदेय देने करने का निर्देश जारी कर दिया है। जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि गुजरात, केरल, हरियाणा, तमिलनाडु और कर्नाटक के अधिकारियों से यूपी के नोडल अधिकारियों ने बात कर वहां रह रहे यूपी के लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की बात कही है।

मुनाफाखोरी पर सख्ती

सीएम द्वारा सभी डीएम को मुनाफाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है। सीएम ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर अधिकारियों को नजर रखने का निर्देश दिया है। साथ ही यह आदेश दिया है कि प्रदेश के सभी जिलों में सार्वजनिक जगहों जैसे मॉल, दुकान, किराना व जनरल स्टोर, मंडी में फल, सब्जी, दूध व राशन आदि सामानों का रेट लिस्ट लगाई जाए।

दान की अपील

सीएम ने डिस्ट्रिक रिलीफ फंड या सीएम राहत कोष में आर्थिक सहायता करने की अपील की है। राहत कोष में आर्थिक मदद करने वाले लोगों का सीएम कार्यालय सम्मान करेगा। उन्होंने जिलाधिकारियों को कोष का आम लोगों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया है।

lucknow@inext.co.in

Posted By: Lucknow Desk