अगर सफलता चाहते हैं तो कंफर्ट जोन से निकलें बाहर बाज की कहानी से लें प्रेरणा

2018-10-23T10:13:47Z

सच यह है कि हर कोई उड़ना चाहता है सफल होना चाहता है लेकिन कंफर्ट जोन से बाहर कम ही लोग आना चाहते हैं।

features@inext.co.in

एक बहुत ही खुशहाल राज्य था। उस खुशहाल राज्य के राजा को बाज पालने का बहुत शौक था। उसने अपने भरोसेमंद मंत्री को आदेश देकर 2 बाज पक्षी मंगवाए। इनमें से एक बाज पक्षी ने ऊंची उड़ान भरी क्योंकि बाज पक्षी अपनी ऊंची उड़ान के लिए जाना जाता है। वहीं दूसरा बाज पास ही के एक पेड़ की डाल पर बैठ गया। अगले दिन फिर उन दो बाज पक्षियों में से एक ने बहुत ऊंची उड़ान ली और पुन: राजा के महल में आ गया किंतु दूसरा बाज अपने स्थान से टस से मस न हुआ। तीसरे दिन भी ऐसा ही हुआ।

राजा ने परेशान होकर अपने मंत्री को आदेश दिया कि जाओ किसी वैद्य या पक्षी विशेषज्ञ को लेकर आओ। सब आए और सभी ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की। लेकिन कोई भी उस बाज पक्षी को उड़ाने में सफल नहीं हुआ। अब राजा बहुत ही परेशान रहने लगे। इनाम की घोषणा कर दी गई कि अगर कोई व्यक्ति दूसरे बाज को उड़ाने में सफल हुआ तो उसे 100 सोने की अशर्फियां दी जाएंगी।

जब यह खबर गोपाल नाम के एक साधारण से लकड़हारे को पता चली तो वह राजमहल में आया और राजा से आज्ञा लेकर अपने काम पर लग गया। थोड़ी ही देर बाद वह दूसरा बाज भी बहुत ही ऊंची उड़ान भरने लगा। राजा ने उस लकड़हारे से पूछा कि तुमने यहï किया कैसे? तब गोपाल ने अपने चेहरे पर एक मुस्कान लाते हुए कहा- 'हे राजन! यह तो बहुत सीधा काम था। सबसे पहले मैंने बाज को देखकर यहï पता लगाया कि यहï उड़ क्यों नहीं रहा है। पेड़ की जिस डाल पर वह बैठा हुआ था, वो मैंने काट दी और जब बाज पक्षी के बैठने की जगह न बची तो वह उडऩे लगा।

मेहनत और दृढ़ता से अपनी रा​ह पर चलें


फ्रेंड्स, सच यह है कि हर कोई उड़ना चाहता है, सफल होना चाहता है, लेकिन कंफर्ट जोन से बाहर कम ही लोग आना चाहते हैं। जो कंफर्ट जोन से बाहर आ जाते हैं, वो अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त करते हैं। सफलता के रास्ते पर हमारा ध्यान आराम और कंफर्ट पर नहीं, मेहनत और दृढ़ता के साथ अपने रास्ते पर चलने में होना चाहिए।

काम की बात


1. कंफर्ट जोन को छोड़कर सही दिशा में की गई मेहनत हमें सफलता अवश्य दिलाती है।

2. सफलता के रास्ते पर हमारा ध्यान सिर्फ अपने लक्ष्य पर होना चाहिए, आराम पर नहीं।

सही निर्णय के लिए कूल रहना है बेहद जरूरी, इस कहानी से ले सकते हैं सीख

वाकई आप जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.