-41 हजार से ज्यादा कॉन्सटेबिल पदों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट घोषित

-एग्जाम में 22,24,687 युवाओं ने अप्लाई किया, 17,89,985 हुए शामिल, 4,30,879 ने क्वालिफाई किया प्री एग्जाम

-अब सितम्बर में फिजिकल और अगले महीने मेन रिटेन टेस्ट होगा

-फिजिकल में पुरुषों को 30 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिलाओं को 18 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने की मिलेगी चुनौती

KANPUR : प्रदेश में 41 हजार 610 सिपाहियों की भर्ती के लिए 2013 में हुए एग्जाम का रिजल्ट मंडे को डिक्लेयर हो गया। पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हुए भर्ती बोर्ड के चेयरमैन अरुण गुप्ता ने बताया कि देश के इस सबसे बड़े एग्जाम में शामिल होने के लिए 22 लाख 24 हजार 687 लोगों ने आवेदन किया था। जिसमें, एग्जाम के दिन 83 परसेंट यानी 17 लाख 89 हजार 985 लोग शामिल हुए थे। इसका रिजल्ट वेबसाइट http:111.118.182.204/constablePETResult पर देख सकते हैं।

मिनिमम 7फ् सवालों का सही जवाब

बोर्ड चेयरमैन के अनुसार इसमें से कम से कम दस परसेंट लोगों को पास करना था। यानी ब् लाख क्म् हजार क्00 लोगों को पास करना था। इसके लिए कम से कम 7फ् सवालों के सही जवाब देने जरूरी थे। कट ऑफ में यह लिस्ट ब् लाख फ्0 हजार 879 लोगों ने कम से कम 7फ् या उससे अधिक सवालों के सही जवाब दिये।

अब होगा मेन रिटेन ओर फिजिकल

प्रारंभिक एग्जाम के बाद अब फिजिकल टेस्ट और मेन रिटेन टेस्ट होना है। फिजिकल टेस्ट क्00 नम्बर का और मेन रिटेन टेस्ट फ्00 नम्बरों का होना है। फिजिकल टेस्ट के लिए पुरुषों को फ्0 मिनट में ब्.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। यह दौड़ अगर ख्0 मिनट में पूरी होती है तो पूरे क्00 नम्बर दिये जाएंगे और फ्0 मिनट में जो दौड़ पूरी करेगा उसे म्0 नम्बर दिये जाएंगे। फ्0 मिनट के ऊपर दौड़ पूरी करने वाले को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। इसी तरह महिलाओं के लिए ख्.ब् किलोमीटर की दौड़ क्8 मिनट में पूरी करनी होगी। दौड़ क्ब् मिनट में पूरी करने वाली महिला को क्00 नम्बर और क्म् मिनट में पूरी करने वाली महिला को 80 नम्बर दिये जाएंगे। क्8 मिनट से अधिक समय में दूरी पूरी करने वाले को दौड़ से बाहर माना जाएगा।

जनवरी तक पूरी होगी प्रक्रिया

भर्ती बोर्ड के चेयरमैन अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि यह पूरी प्रक्रिया जनवरी ख्0क्भ् में पूरी होने की उम्मीद है। क्योंकि सितम्बर में फिजिकल टेस्ट और फिर अगले महीने मेन रिटेन टेस्ट होगा। उसमें से सेलेक्ट हुए लोगों को आगे फिटनेस टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

किया पारदर्शिता का दावा

अरुण कुमार गुप्ता ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के थ्रू बताया कि किस तरह पारदर्शी तरीके से प्रारंभिक एग्जाम को कंडक्ट कराया। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन चेक करने के लिए और अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह आपत्तियां भी मांगी गयीं थी। ओएमआर शीट के थ्रू पूरे एग्जाम को कंडक्ट कराया गया था।

इन पदों के लिए थे प्री एग्जाम

इस एग्जाम में सिविल पुलिस के लिए फ्भ् हजार भ्00, पीएसी के लिए ब्0फ्फ् और फायर सर्विस के लिए ख्077 पोस्ट थी। इन पोस्ट के लिए पहले ख्0क्क् में भर्ती निकाली गयी थी लेकिन विभिन्न कारणों से एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया था। उसमें क्ब् लाख म्9 हजार ख्फ्म् लोगों ने अप्लाई किया था। जिन लड़कों ने पूर्व में अप्लाई किया था उनसे चालान नहीं लिया गया।

Posted By: Inextlive