Look के लिए कुछ भी

2011-12-20T10:23:20Z

ALLAHABAD स्मार्ट और खूबसूरत दिखने के लिए आज के यूथ कुछ भी करने को तैयार हैं अभी तक बॉलीवुड और मेट्रो सिटीज में कॉस्मेटिक सर्जरी का चलन देखने को मिलता था जहां एक्टरएक्ट्रेसेज अपनी लिप्स ब्रेस्ट हिप्स आदि को खूबसूरत बनाने के लिए इसका सहारा लेते थे लेकिन अब अपनी सिटी में भी यूथ इसके जरिए अपने लूक को अट्रैक्टिव बना रहे हैं पढि़ए खास रिपोर्ट

 बात किसी और चीज की हो तो चलता है लेकिन अगर मामला लुक्स से जुड़ा हो तो नो चांस. फिर चाहे कोई भी कीमत देनी हो या सर्जरी करवानी पड़े. सिटी में तेजी से बढ़ रहा कॉस्मेटिक सर्जरी का चलन तो कम से कम यही बयां करता है. मेट्रो सिटीज की तरह अब यहां भी यंगस्टर्स अपने लुक्स को लेकर काफी कांशस हैं. ऐसे में कॉस्मेटिक सर्जरी, उनके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो रही है.
Girls  हैं ज्यादा conscious

डॉक्टर्स कहते हैं 'कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर गल्र्स में ज्यादा क्रेज है. कुदरती तौर पर उन्हें चाहे जैसा फेस या फिगर मिला हो लेकिन वे इनको तराशने में कहीं से भी पीछे नहीं हैं. अपने आइडल मॉडल या सेलिब्रिटी जैसा दिखने के लिए वे नाक व होठों की सर्जरी, फेस लिफ्ट का भी ऑप्शन अपना रही हैं. कुछ पैसे खर्च कर फेस पर मनचाहे डिम्पल बनवाने की शौकीन भी कम नहीं.
बढ़ा है खुलापन
सिटी के एक फेमस कॉस्मेटिक सर्जन कहते हैं 'हमारी सोसायटी तेजी से वेस्टर्न कल्चर से इम्प्रेस हो रही है. खासतौर से यंगस्टर्स में सेक्स के प्रति खुलापन बढ़ा है. हाल ही में एस्थेटिक जेनाइटल सर्जरी के लिए आई कई गल्र्स ने स्वीकार किया कि उन्होंने टीनएज में ही सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाए थे. इस वजह से वे शादी से पहले अपनी वर्जिनिटी दोबारा पाना चाहती हैं. कई मामलों में गल्र्स बे्रस्ट लिफ्टिंग के जरिए अपना फिगर मेंटेन कराना चाहती थीं. ऐसी सर्जरी के कुल केसेज में 70 परसेंट केसेज में गल्र्स की एज 25 ईयर से कम थी.
Now affordable too
शुरुआत में कॉस्मेटिक सर्जरी काफी महंगी होती थी. हालांकि अब ज्यादातर लोगों के लिए ये अफॉर्डेबल है. जीवन ज्योति हॉस्पिटल के कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. अभिषेक शर्मा कहते हैं कि अकेले उन्होंने पिछले छह महीने में 25 एस्थेटिक जेनाइटल सर्जरी और दो दर्जन से अधिक ब्रेस्ट लिफ्टिंग केसेज सॉल्व किए हैं.
इनकी भी है  demand
मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जन डॉ. मोहित जैन बताते हैं कि सिटी में कॉस्मेटिक सर्जरी का क्रेज बढ़ रहा है. खासतौर से लोग लाइपोसक्शन के लिए आते हैं. मतलब बॉडी के किसी हिस्से की चर्बी निकालकर उसको शेप देना ही लाइपोसक्शन कहलाता है. उन्होंने बताया कि पर मंथ तीन से चार केस ऐसे भी आते हैं जहां नवजात शिशु में ये तय नहीं किया जा सकता कि वह मेल है या फीमेल. ऐसे में उसके क्रोमोसोमल एनालिसिस के आधार पर जेंडर निर्धारित किया जाता है.
रेट चार्ट (रुपए में)
ब्रेस्ट लिफ्टिंग- 75 हजार से 1.25 लाख
एस्थेटिक जेनाइटल सर्जरी- 20 हजार से एक लाख
हेयर ट्रांसप्लांटेशन- 50 रुपए पर फॉलिक
राइनोप्लास्टी- 50 से 90 हजार
लाइपोसक्शन- 50 से 90 हजार (एरिया वाइज)
डिम्पल क्रिएशन- 25 से 50 हजार



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.