- यूपीटीयू काउंसलिंग में दस्तावेज न लेकर पहुंचना बना परेशानी का सबब

- यूपीबीएड की ओपन काउंसलिंग आज

ALLAHABAD: इलाहाबाद में इन दिनों विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। इसमें इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी और यूपीबीएड की काउंसलिंग प्रमुख है। वेडनसडे तक इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीएएलएलबी की आधी से ज्यादा सीटें फुल हो गई। यूपीटीयू की यूपीएसईई काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स द्वारा सभी डाक्यूमेंट लेकर न पहुंचना चैलेंज बन गया है तो वहीं यूपीबीएड काउंसलिंग के लिए नेक्सट फेज का शेड्यूल जारी न होना भी चिंता का विषय है।

वेडनसडे को हुआ क्8 प्रवेश

सबसे पहले बात इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन पर चल रहे बीएएलएलबी काउंसलिंग की करेंगे। इस कोर्स में एडमिशन के लिए क्ख्फ् सीटों में आधी से ज्यादा फुल हो गई हैं। वेडनसडे को बीएएलएलबी में कुल क्8 एडमिशन हुए और अभी तक इसमें 7म् सीटें भर गई हैं। जबकि अभी भी ब्7 सीटें रिक्त हैं। थर्सडे को प्रवेश के लिए क्07 अंक तक ओबीसी, म्ब् अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा।

लौटाए जा रहे अभ्यर्थी

वहीं यूपीटीयू की यूपीएसईई ख्0क्भ् काउंसलिंग में अभ्यर्थियों द्वारा डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए सभी दस्तावेज न लेकर पहुंचना काउंसलिंग में शामिल आफिसर्स के लिए परेशानी का सबब बन गया है। शम्भूनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में क्भ्ख् अभ्यर्थियों ने रिपोर्टिग करवाई थी। लेकिन दस्तावेजों के अभाव में केवल 90 का ही वेरीफिकेशन हो सका। इसी तरह यूनाइटेड कॉलेज नैनी के दो सेंटर्स पर क्ख्भ् का वेरीफिकेशन हो सका और करीब 80 को वापस लौटा दिया गया। बीबीएस कॉलेज फाफामऊ में 88 एवं देव प्रयाग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फाफामऊ में फ्भ् ने दस्तावेजों का सत्यापन करवाया है।

बीएड को लेकर अनिश्चितता

उधर, यूपीबीएड की नेक्स्ट फेज की काउंसलिंग पर अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं। यूपीबीएड की फ‌र्स्ट फेज की काउंसलिंग के लिए शेड्यूल क्7 जून तक ही घोषित किया गया था। इसके आगे काउंसलिंग के लिए क्या शेड्यूल है। यह वेडनसडे की देर शाम तक घोषित नहीं किया जा सका था। हालांकि, यूपीबीएड काउंसलिंग के लिए थर्सडे को ओपन काउंसलिंग करवाने का निर्देश जारी किया गया है। इसमें वे अभ्यर्थी शामिल होंगे जो पांच जून से शुरू हुई काउंसलिंग में किसी कारणवश छूट गए थे। बुधवार को डॉ। हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज करैलाबाग में क्97 एवं बीबीएस कॉलेज फाफामऊ में ख्0फ् अभ्यर्थियों ने डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवाया।

Posted By: Inextlive