- कोल्ड डि्रंक पीने से घटती है बॉडी की इम्यूनिटी

- दांतों सहित आधा दर्जन बीमारी कर लेती हैं घर

-सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने कोल्ड ड्रिंक को बताया जहर

आई कनसर्न

Meerut गर्मी के मौसम में गली-मोहल्लों की दुकानों से लेकर रेस्टोरेंट और कन्फेक्शनरी पर कोल्ड डि्रंक्स सजने लगती हैं। कोल्ड ड्रिंक्स को गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने का आसान तरीका समझा जाता है। अगर आप भी प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सोच कर कीजिए, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स बॉडी की इम्यूनिटी को खत्म करती हैं।

दांतों की हालत

डेंटिस्ट अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि सभी कोल्ड डि्रंक्स में मौजूद कोरोडिज एसिड दांतों की चमक को खत्म कर देता है। बहुत ज्यादा मात्रा में मिली शुगर की वजह से दांतों पर बैक्टीरिया अटैक करते हैं। दिन में तीन से ज्यादा गिलास कोल्ड डि्रंक्स पीने वाले लोगों के दांतों में सड़न, दांतों का झड़ना और दांतों से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

फैक्ट फुल

डॉ। संदीप के अनुसार सॉफ्ट डि्रंक्स में फिल्टर्ड एचटूओ, आर्टिफिशियल एडिटीवीज और रिफाइन शुगर होता है जो उसे हाई कैलोरी प्रोडक्ट बनाती है, जिससे कोल्ड डि्रंक्स पीने वाले लोगों का फैट बढ़ जाता है।

कुपोषण भी

डॉ। रवि राणा के अनुसार ये सॉफ्ट ड्रिंक्स लोगों को कुपोषण के अलावा फिजियोलॉजिकल और गेस्ट्रोइन्टेस्ट प्रॉब्लम का शिकार बना रही हैं। कोल्ड ड्रिंक की बॉटल का ढक्कन खुलते ही उसमें से निकलने वाले बबल्स और गैस में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बन डाईआक्साइड होता है, जो सॉफ्ट ड्रिंक्स को एसेटिक बनाता है। जो पेट में जाकर ऐसेटिक इन्वायरमेंट बनाता है।

किडनी की आफत

फास्फोरस एसिड की वजह से किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है। सॉफ्ट ड्रिंक्स बॉडी में से कैल्शियम का खात्मा करती हैं। ये सभी मिलकर किडनी में स्टोन बनाता है।

स्किन डैमेज

एसिड ब्लड में मिलकर जो नुकसान करता है वो स्किन पर भी साफ नजर आता है। चूंकि इन कोल्ड ड्रिंक्स में कोई विटामिन नहीं होता इसका असर एग्जीमा जैसी परेशानियों के रूप में सामने आता है।

हड्डियों पर असर

विशेषज्ञ डॉक्टर अतुल तोमर के अनुसार बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल हड्डियों को गलाता है। इससे हड्डियां न सिर्फ कमजोर होती हैं, बल्कि उनकी ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है।

आते हैं मरीज

डॉ। सुभाष सिंह ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में कोल्ड ड्रिंक पीने से बीमार होने वाले मरीज भी रोजाना आते हैं। जब उनको पेट संबंधी बीमारियां घेर लेती हैं तो वे उपचार के लिए भागते हैं। पूछने पर पता लगता है कि ज्यादा कोल्ड डि्रंक पी थी।

कोल्ड ड्रिंक वास्तव में एक खतरनाक पेय पदार्थ है, जिसे पीकर लोग बीमार पड़ रहे हैं।

डॉ। विभू साहनी, सीएमएस मेडिकल अस्पताल

Posted By: Inextlive