हमारी आकाशगंगा में वैज्ञानिकों ने ढूंढी नूडल्‍स जैसी रहस्‍यमय आकृतियां

2016-01-27T15:23:29Z

हमारी आकाशगंगा में वैज्ञानिकों ने नूडल्‍स लसानिया शीट्स या हेजल नट्स जैसे रहस्‍यमयी अद्दश्‍य आकृतियों के तैरने की बात कही है। वैज्ञानिकों की यह उपलब्धि आकाशगंगा में गैसों की स्थिती को लेकर हमारी समझ को मूलरूप से चुनौती दे सकती है।

वैज्ञानिकों की मूल सोच में होगा बदलाव
अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि ये आकृतियां हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में तारों के बीच फैली हुई गैस की पतली परत में ढेरों की संख्या में दिखाई देते हैं। ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एवं इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन सीएसआईआरओ के प्रथम शोध लेखक कीथ बैनिस्टर ने कहा तारों के बीच फैली गैस के बारे में वैज्ञानिकों की सोच को मूल रूप से बदल सकती है। यह गैस आकाशंगगा के तारो के पुनर्चक्रण का भंडार होती हैं।

30 साल पहले मिली थी रहस्यमय आकृति
अनुसंधानकर्ताओं ने पतली गैस के इन ढेरों को लेकर उपलब्धि के बारे में विस्तार से बताया। जिससे उन्होंने इसकी आकृति का पहला अनुमान लगाया होगा। खगोलविदों को रहस्यमयी वस्तुओं के बारे में पहला संकेत 30 साल पहले मिला था।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.