- रक्षा उत्पादन सचिव ने हैंगर का उद्घाटन किया

- एचएएल के प्रेसीडेंट सुवर्ण राजू ने कहा कि ध्रुव-2 का निर्माण एक चुनौती

KANPUR : एचएएल कानपुर में अब एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव-2 के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। रक्षा उत्पादन सचिव ने सोमवार को रक्षा मंत्रालय में हैंगर का शिलान्यास कर श्रीगणेश किया। हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एयरक्राफ्ट सेक्सन में उत्पादन की नई श्रंखला में रोटरी विंग जोड़ने की योजना के तहत ध्रुव-2 हेलीकॉप्टर निर्माण किया जा रहा है। हैंगर के शिलान्यास के मौके पर रक्षा उत्पादन सचिव अशोक कुमार गुप्ता ने कहा कि आज ग्लोबल कॉम्पटीशन के दौर में एचएएल को आगे बढ़ने के लिए काफी संघर्ष करना है। इसी उद्देश्य से एचएएल कानपुर के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सेक्सन को एएलएच ध्रुव-2 के निर्माण का कार्य दिया गया है।

कई बार चुनौतियों का सामना किया

एचएएल के प्रेसीडेंट सुवर्ण राजू ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सेक्सन ने कई बार चुनौतियों का सामना किया है। इस क्षमता का आंकलन करके ही ध्रुव-2 के निर्माण का चुनौती भरा काम दिया गया है। महाप्रबंधक एमएम तपासे ने कहा कि यह चुनौती पूरी करने के लिए ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सेक्सन पूरी तरह से तैयार है।

अब तक किया शानदार प्रदर्शन

एचएएल के अब तक के चुनौतीपूर्ण कार्यो को देखा जाए तो वह हर चुनौती पर खरा उतरा है। अब तक एवरो, डोर्नियर, एचपीटी, बसन्त और रोहिणी ग्लाइडर आदि का निर्माण किया जा चुका है। जल, थल और वायु सेना के अलावा नौ सेना, कोस्ट गार्ड और बीएसएफ में इसका बेहतर इस्तेमाल किया जा रहा है। डोर्नियर विमान की विदेश से भी डिमांड आने लगी है। मॉरीशस, सेशल्स को डोर्नियर दिए गए हैं। यही नहीं जर्मनी की कंपनी रुआग इन्टरनेशनल फर्म को भी डोर्नियर की सप्लाई दी गई है। बता दें कि कभी डोर्नियर की टेक्नालॉजी जर्मनी से ही एचएएल लाया था, लेकिन आज जर्मनी में डोर्नियर विमान का उत्पादन बंद हो चुका है। अब एचएएल के बनाए पुर्जो से जर्मनी में डोर्नियर असेम्बल किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive