50 लाख से अधिक बकाया है तो मिलेगा दो प्रतिशत डिस्काउंट

आवास-विकास और एमडीए बकायेदारों को राहत देने के 6 मार्च से शुरू कर रहा है ओटीएस

ओटीएस में एकमुश्त बकाया जमा करने के साथ-साथ किस्तों मे भी बकाया जमा करने की बकायेदारों को मिलेगी सुविधा

Meerut। आवास-विकास और एमडीए ने अपने बकायेदारों को आवंटियों को राहत देने के लिए 6 मार्च से एकमुश्त समाधान योजना यानि ओटीएस को लागू करने की घोषणा की है। मगर इस बार ओटीएस में एकमुश्त बकाया जमा करने के साथ-साथ किस्तों मे भी बकाया जमा करने की सुविधा बकायेदारों को मिलेगी। साथ ही बकाया जमा करने पर दो प्रतिशत तक का डिस्काउंट भी मिलेगा।

हजारों बकायेदारों को लाभ

इस योजना से एमडीए के करीब साढे पांच हजार और आवास-विकास के करीब 1400 से अधिकआवंटियों को राहत मिलने की उम्मीद है। एमडीए और आवास-विकास का पिछले कई वषरें से आवंटियों पर करोड़ों रुपये बकाया है। ये बकाया वसूलने के लिए कई बार नोटिस भी जारी हो चुके हैं लेकिन बकायदारों ने बकाया जमा नहीं किया। हालात ये हो गए हैं कि आवंटियों पर एमडीए का 200 करोड़ से अधिक का बकाया है। वहीं आवास-विकास का करीब 40 करोड़ रुपये बकाया है।

तीन किश्तों में बकाया जमा

एमडीए और आवास-विकास की ओटीएस योजना का लाभ लेने के लिए बकायेदार करीब 50 लाख तक की बकाया धनराशि तीन-चार महीने में तीन किस्तों में चुका सकते हैं। जबकि 50 लाख से ऊपर की धनराशि को सात महीने में किस्तों में चुकाने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा अगर पूरी धनराशि बकायेदार एक साथ जमा करना चाहते हैं तो दो उन्हें प्रतिशत छूट मिलेगी। इस योजना में बकाया जमा होने के बाद बकायेदारों को भेजी गई आरसी वापस ले ली जाएगी। इस योजना का लाभ ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से बकायेदारों को मिलेगा।

प्रोसेसिंग फीस और डाउन पेमेंट

ओटीएस योजना के पेनल्टी ब्याज नहीं लिया जाएगा लेकिन आवेदन पर प्रोसेसिंग फीस के साथ डाउन पेंमेट करना होगा। इसके तहत ईडब्ल्यूएस के लिए 100, एलआईजी के लिए 500, अन्य आवासीय और दुकानों की 2100 और ग्रुप हाउसिंग, संस्थागत समेत व्यवसायिक के लिए 11 हजार रुपये फीस देनी होगी। इसी तरह पांच हजार से लेकर पांच लाख तक डाउन पेमेंट करना होगा। 50 लाख तक बकाया निकलने पर उसे तीन माह में तीन किस्तों में जबकि ज्यादा होने पर सात माह में जमा करने की सुविधा होगी। समय से भुगतान न करने पर 11 फीसदी का साधारण ब्याज देना होगा।

6 मार्च से ओटीएस का लाभ

शासन की तरफ से 6 मार्च से ओटीएस योजना को एमडीए और आवास-विकास दोनो में शुरूकिया जा रहा है। जो कि मार्च के अंत तक जारी रहेगी।

अगले माह से ओटीएस योजना लागू की जा रही है। इसके लिए बकायेदारों को दोबारा से रिमाइंडर भेजा जा रहा है।

एके गुप्ता, संपत्ति अधिकारी आवास-विकास

Posted By: Inextlive