- परीक्षा नियामक ने जारी की दूसरे चरण की काउंसलिंग की तिथि- 27 सितंबर से शुरू होगी काउंसलिंग तीन अक्टूबर तक अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

ALLAHABAD: डीएलएड 2017 यानी पूर्व में बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण कोर्स में दाखिले के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग बुधवार यानी 27 सितंबर से शुरू होगी। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने तिथियां घोषित की हैं। इसमें स्टेट लेवल पर चार लाख रैंक तक वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन कालेजों का विकल्प भर सकेंगे। अभ्यर्थियों के पास तीन अक्टूबर तक विकल्प भरने का मौका होगा। चार अक्टूबर को संस्था का आवंटन होगा और जिन्हें कालेज आवंटित होगा वह 11 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं।

 

छूटे अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

डीएलएड में दाखिले के लिए पहले चरण की प्रक्रिया 25 सितंबर को पूरी हो गई। अब सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ। सुत्ता सिंह की ओर से दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए 27 सितंबर से काउंसलिंग का कार्यक्रम तय किया गया है। इसमें प्रथम चरण में प्रतिभाग करने से छूट गए अभ्यर्थियों को नए सिरे से मौका दिया गया है। इसके साथ ही प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन होने के बाद दो हजार रुपये का शुल्क जमा करने के बाद भी प्रवेश न लेने व पहले चरण में संस्थान आवंटित होने के बाद उसे अस्वीकार कर दो हजार रुपये न जमा करने वाले अभ्यर्थी भी नये सिरे से कालेजों का विकल्प भर सकते हैं।

 

इस बार बढ़ाई गई रैंक

सचिव ने पूर्व निर्धारित मेरिट में एक लाख रैंक कम की है। अब चार लाख रैंक तक वाले सभी अभ्यर्थी कालेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन विकल्प दे सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को चार अक्टूबर को संस्था का आवंटन किया जाएगा और वे छह से 11 अक्टूबर तक संबंधित कालेज में शैक्षिक अभिलेखों की जांच कराकर व फीस जमाकर प्रवेश ले सकेंगे। सचिव ने अभ्यर्थियों को एक से अधिक विकल्प भरने को कहा है, जिससे प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जा सके।

 

 

दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। उसके अनुरूप ही अभ्यर्थियों को विकल्प भरने और आवंटित संस्था में दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए है।

डॉ। सुत्ता सिंह

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

 

27

सितंबर से शुरू होगी डीएलएड की दूसरी काउंसिलिंग

03

अक्टूबर तक चलेगी दूसरी काउंसिलिंग

05

व आठ अक्टूबर तक आरक्षण व विशेष आरक्षण वालों को मिलेगा मौका

04

लाख रैंक तक वालों को दिया गया है काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका

03

लाख तक रैंक वालों को ही पहली काउंसिलिंग में किया गया था शामिल

02

हजार रुपये जमा कर कॉलेज में एडमिशन नहीं लेने वालों को नए सिरे से मिलेगा मौका

Posted By: Inextlive