- यात्री से पूछताछ का चार्ज लेने के बाद भी ट्रेनों की सही लोकेशन नहीं देता 139 कंट्रोल रूम

- आई नेक्स्ट की टीम ने रेलवे पूछताछ कंट्रोल रूम नंबर की परखी हकीकत

KANPUR। अगर आप अपनी ट्रेन की लोकेशन जानने के लिए इंडियन रेलवे की 139 इंक्वायरी नंबर के भरोसे बैठे हैं तो यकीन मानिए कि आपकी जेब कटने के साथ ही ट्रेन भी मिस हो जाएगी। जी हां ट्रेनों में सफर करने वाले कई पैसेंजर्स ने कंट्रोल रूम से मिलने वाली गलत जानकारी आई नेक्सट से शेयर की, जिसके बाद आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इंक्वायरी नंबर पर कॉल की तो पैसेंजर्स की शिकायतों पर सच की मुहर लग गई।

आधे घंटे पहले ही पहुंच गई ट्रेन

आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने रेलवे पूछताछ कंट्रोल रूम नंबर 139 पर कॉल कर ट्रेन नंबर 1123 बरौनी ग्वालियर मेल की जानकारी कंट्रोल रूम से ली तो कंट्रोल रूम ने दो घंटे लेट आने की जानकारी दी। जबकि यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से सिर्फ डेढ़ घंटे देरी से प्लेटफार्म नंबर एक पर आ गई थी। रिपोर्टर ने रेलवे पूछताछ कंट्रोल रूम नंबर 139 पर कॉल कर ट्रेन नंबर 12815 नंदनकानन अप एक्सप्रेस की लोकेशन पूछी। कंट्रोल रूम से ट्रेन तीन घंटे देरी से सेंट्रल पहुंचने की बात बताई गई, लेकिन ट्रेन अपने निर्धारित समय से लगभग चार घंटे देरी से सेंट्रल स्टेशन पहुंची। इसके बाद आई नेक्स्ट ने दोबारा फोन कर ट्रेन नंबर 12505 अप नार्थईस्ट एक्सपे्रस की जानकारी ली तो कंट्रोल रूम ने ट्रेन अपने निर्धारित समय से दो घंटे लेट बताई। जबकि ट्रेन अपने निर्धारित समय से दो की बजाए आधा घंटा देरी से आई। ये ट्रेन दोपहर 2:20 बजे प्लेटफार्म नंबर 2 पर आकर चली गई। इसी प्रकार आई नेक्स्ट ने 12506 डाउन नार्थईस्ट एक्सपे्रस की जानकारी ली तो कंट्रोल रूम ने ट्रेन अपने निर्धारित समय पर सेंट्रल पहुंचने की जानकारी दी। जबकि यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से 45 मिनट देरी से प्लेटफार्म 7 पर पहुंची।

कॉल चार्ज के नाम पर 'लूट'

रेलवे की आईआरसीटीसी पूछताछ कंट्रोल रूम के फोन नंबर 139 में कॉल करने के लिए यात्री को न्यूनतम दो रुपये चुकाना होता है। जिसके बाद समय के मुताबिक यात्री के मोबाइल से बैलेंस कटता जाता है। पैसे देने के बावजूद यात्री को ट्रेनों की सही लोकेशन नहीं मिल पाती है।

आधे घंटे पहले पहुंच जाएं यात्री

अगर आप रेलवे के पूछताछ कंट्रोल रूम नंबर 139 में कॉल कर अपनी ट्रेन की लोकेशन पूछ रहे हैं तो याद रहे आप कंट्रोल रूम के द्वारा बताए गए समय से आधे घंटे पहले ही पहुंच जाइए। क्योंकि हो सकता है कि आप कंट्रोल रूम के द्वारा बताए गए निर्धारित समय पर स्टेशन पहुंचे तो आप की ट्रेन स्टेशन से छूट चुकी होगी।

ठंड में यात्रियों को हो रही परेशानी

ठंड के मौसम में कोहरा गिरने के दौरान ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों लेट होती हैं। इस कारण यात्री अपने घर पर ही मोबाइल से रेलवे के पूछताछ कंट्रोल रूम नंबर 139 पर कॉल कर अपनी ट्रेनों की लोकेशन ले लेता है। कंट्रोल रूम से कई बार गलत जानकारी मिलने पर कई यात्री की ट्रेन भी छूट जाती है।

Posted By: Inextlive