ARV की supply ठप, मरीज परेशान

25 दिन से नहीं हो रही supply, hospitals में मचा है हाहाकार

Private hospitals में महंगा है injection, रोजाना आते हैं चार सौ मरीज

ALLAHABAD: लाख कोशिशों के बावजूद सरकारी हॉस्पिटल्स में एंटी रैबीज वैक्सीन की सप्लाई शुरू नही हो सकी है। इससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में डॉग बाइट के मरीजों को प्राइवेट हॉस्पिटल्स में महंगे इंजेक्शन लगवाने पड़ रहे हैं। शासन को कई बार इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है। लेकिन, अभी तक हल नही निकल सका है। बता दें कि लगभग एक माह से यह समस्या लगातार चली आ रही है। यह भी बता दें कि यह समस्या केवल इलाहाबाद की नही बल्कि पूरे प्रदेश की है।

रोज लगते थे पांच सौ injection

पच्चीस दिन पहले तक हॉस्पिटल्स में रोजाना पांच सौ रैबीज के इंजेक्शन लगाए जाते थे। यह मरीज बेली, कॉल्विन हॉस्पिटल समेत सीएचसी-पीएचसी में पहुंचते थे। फिलहाल यह मरीज वैक्सीन की उपलब्धता नही होने से निराश हो चुके हैं। सरकार इस वैक्सीन की उपलब्धता फ्री ऑफ कास्ट कराती है जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इंजेक्शन की कीमत पांच सौ से हजार रुपए के बीच है। सोमवार को भी हॉस्पिटल्स में पहुंचे सोनू, गोलू, मो। हाशिम, गुडि़या और प्रीती को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। उनको निशुल्क एंटी रैबीज वैक्सीन नही लगाई जा सकी।

कब शुरू होगी supply

माना जा रहा था कि जल्द ही एआरवी की सप्लाई शुरू हो जाएगी। शासन का कहना था कि नई कंपनी का टेंडर कराकर उसके जरिए प्रदेशभर में वैक्सीन की सप्लाई शुरू की जाएगी लेकिन समय निकलने के बाद भी अभी तक समस्या का हल नही हुआ है। पूर्व में कैरोना नामक कंपनी वैक्सीन की सप्लाई करती थी। 25 दिन पहले इस कंपनी ने सप्लाई बंद कर दी। जिसके चलते मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है।

इस सीजन में बढ़े मामले

इस सीजन में डॉग बाइट के मामले बड़ी संख्या में बढ़े हैं। ब्रीडिंग सीजन होने के चलते आए दिन लोग डॉग बाइट का शिकार हो रहे हैं। स्ट्रीट डॉग की जगह पेट्स भी लोगों पर हमला कर रहे हैं। ऐसे में वैक्सीन की शार्टेज होना वाकई चिंता का विषय है। हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कहना है कि हमने शासन को कई बार पत्र लिखकर वैक्सीन की सप्लाई शुरू किए जाने की मांग की है। बदले में केवल दिलासा दिया जाता है।

शासन को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है। अभी तक सप्लाई शुरू नही हुई है। मरीजों को जवाब देना मुश्किल हो रहा है। लोग निशुल्क वैक्सीन की मांग कर रहे हैं। इस सीजन में डॉग बाइट के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

डॉ वीके सिंह, सीएमएस, बेली हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive