JAMSHEDPUR: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा जारी रिजल्ट के अनुसार मैट्रिक में ईस्ट सिंहभूम नंबर वन बना है। पिछले साल की तुलना में मैट्रिक में क्.8भ् परसेंट गिरावट के बावजूद म्7.म्0 परसेंट रिजल्ट लाकर ईस्ट सिंहभूम राज्य में पहले स्थान पर है। ख्0क्म् में जिले का रिजल्ट म्9.ब्भ् परसेंट था। यह पहला मौका है जब ईस्ट सिंहभूम ने नंबर वन पर कब्जा जमाया है। पिछले साल यह जिला क्9वें नंबर पर था।

वहीं दूसरी ओर इंटरमीडिएट साइंस और एकाउंट्स संकाय की बात करें तो दोनों संकाय में जिले के रिजल्ट में सुधार आया है। इंटर साइंस में पिछले वर्ष फ्8.ख्8 की तुलना में इस वर्ष फ्.8ख् परसेंट का सुधार हुआ है। इस वर्ष साइंस में जिले का रिजल्ट ब्ख्.क्0 परसेंट है। एकाउंट्स में इस वर्ष मामूली 0.क्भ् परसेंट का सुधार हुआ है। इस वर्ष म्9.म्0 परसेंट रिजल्ट रहा। जबकि विगत वर्ष म्9.ब्भ् परसेंट रिजल्ट था।

पिछले म् साल का मैट्रिक रिजल्ट

एग्जाम वर्ष - कुल एग्जामिनर्स - कुल सफल - परसेंट

क्। ख्0क्0 - ख्म्07फ् - क्ब्भ्ब्9 - भ्भ्.80

ख्। ख्0क्क् - ख्भ्0म्भ् - क्म्009 - म्फ्.87

फ्। ख्0क्ख् - ख्म्क्87 - क्7म्भ्0 - म्7.ब्0

ब्। ख्0क्फ् - ख्म्0ख्9 - क्909भ् - 7फ्.फ्म्

भ्। ख्0क्ब् - ख्भ्ब्ब्7 - क्878ख् - 7फ्.8क्

म्। ख्0क्भ् - ख्ब्ब्77 - क्7800 - 7ख्.7ख्

जिले में विगत वर्ष की तुलना मैट्रिक का रिजल्ट थोड़ा कम रहा पर राज्य में पहला स्थान है। वहीं इंटरमीडिएट का प्रदर्शन सुधरा है। केवल इंटरमीडिएट साइंस का रिजल्ट सुधरा तो है, पर इसमें काफी बेहतर करने की गुंजाइश है। टीचर्स की कमी के कारण साइंस का रिजल्ट लगातार प्रभावित हो रहा है।

राजकुमार प्रसाद सिंह, डीईओ, ईस्ट सिंहभूम।

Posted By: Inextlive