आई इम्पैक्ट

मूल्यांकन केन्द्रों पर परीक्षकों की अनुपस्थिति को देखते हुए शिक्षा निदेशक माध्यमिक जारी किया आदेश

डीआईओएस इलाहाबाद को जिम्मेदारी, ऐसे परीक्षकों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाई

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में ड्यूटी लगने के बाद भी उपस्थिति दर्ज नहीं कराने वाले परीक्षकों को अनुपस्थित करके वेतन काटने जैसा कड़ा फैसला लेने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा ने डीआईओएस इलाहाबाद को सौंपा है। आई नेक्स्ट ने इस मुद्दे को शुक्रवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद परीक्षकों व डीएचई की अनुपस्थिति को देखते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए शिक्षा निदेशक माध्यमिक अमरनाथ वर्मा ने डीआईओएस को कड़े निर्देश जारी किए हैं।

अनुपस्थित रहने वालों का कटेगा वेतन

मूल्यांकन केन्द्रों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश देते हुए अनुपस्थित रहने की स्थिति में उक्त दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया है। शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने कहा कि ऐसे शिक्षकों के खिलाफ इंटरमीडिएट शिक्षण अधिनियम 1921 के अध्याय तीन के विनियम -108 के अनुसार प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य शिक्षक अथवा कर्मचारी जिन्हें उत्तरपुस्तिकाओं का संकलन एवं मूल्यांकन केन्द्र से संबंधित परिषद अथवा डीआईओएस द्वारा कोई दायित्व सौंपा जायेगा। जिसमें उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल को लाने ले जाने व मूल्यांकन का कार्य भी सम्मिलित है। उनकी सेवा का अंग माना जाएगा। उक्त कर्तव्यों के निर्वहन में असमर्थता व्यक्त करने अथवा जानबूझकर अनुपस्थित रहने पर कर्तव्यों की अवहेलना मानी जाएगी। ऐसे व्यक्तियों को जनहित में डयूटी से अनुपस्थित माना जाएगा और उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। निदेशक द्वारा डीआईओएस को जारी निर्देश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि राजकीय विद्यालयों व सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों के जो परीक्षक मूल्यांकन कार्य में अनुपस्थित है, उनके विरुद्ध परिषद नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करते हुए उस अवधि का वेतन भुगतान नियमानुसार अवरूद्ध किया जाए। आदेशों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए।

वर्जन

मूल्यांकन कार्य से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश डायरेक्टर की ओर से दिए गए हैं। डीआईओएस से ऐसे परीक्षकों की लिस्ट मांगी गई है।

-शैल यादव

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद

Posted By: Inextlive