सीसीएसयू में रजिस्ट्रार पर हमले क बाद यूनिवर्सिटी अलर्ट

धरने पर बैठे कर्मचारी, सुरक्षा की वीसी से की मांग

Meerut. सीसीएसयू में रजिस्ट्रार पर हमले के बाद विवि कर्मचारी कल्याण परिषद कर्मचारी एसोसिएशन व दैनिक वेतन कर्मचारी कल्याण समिति के तत्वावधान में शुक्रवार को सभी कर्मचारी सुबह से ही हड़ताल करते हुए धरने पर बैठ गए. रजिस्ट्रार पर हमला करने वाले आरोपियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए कर्मचारियों ने नारेबाजी की. इस मौके पर वीसी ने सभी को आश्वासन दिया व काम पर वापस लौटने को कहा. साथ ही 20-25 ब्लैकलिस्टेड छात्रों को चिन्हित किया गया है. जिनके नाम पुलिस प्रशासन को सौंपे जाएंगे.

आरोपियों की होगी गिरफ्तारी

धरने के दौरान कर्मचारियों का कहना था कि जब यूनिवर्सिटी के आलाधिकारी ही सुरक्षित नहीं तो कर्मचारी कैसे होंगे. ऐसे में धरने वाले स्थान पर विवि कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने आकर कर्मचारियों को समझाते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन को मामले में तहरीर दे दी गई है. प्रशासन आरोपियों को पकड़ने में जुटा है. इसलिए आप सभी धरना समाप्त कर अपने काम पर चले जाए. मगर कर्मचारी कुलसचिव के आने का इंतजार करते रहे. धरने वाले स्थान से जैसी ही कुलपति बाहर निकले तो दूर-दराज से आए छात्र-छात्राएं वहां पर खडे़ थे. जिनसे मिलकर कुलपति ने उनकी समस्या सुनी. इस बीच उन्होंने कर्मचारियों के बीच आकर कहा कि पुलिस प्रशासन का कहना है कि कुछ कर्मचारी भी उन छात्र नेताओं के साथ मिले हैं, जो उनका कार्य करते हैं. इस पर कर्मचारियों ने कहा कि ऐसे कर्मचारियों के नाम बताकर उनपर कार्रवाई की जाए जो दलाली करते है. क्योंकि कुछ कर्मचारियों के वजह से सभी कर्मचारी बदनाम होते है. साथ ही कहा कि तीन माह में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिसमें छात्र नेताओं ने कर्मचारियों के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार किया है. क्योंकि छात्रनेता गलत कार्य कराने के लिए कर्मचारियों पर दबाव बनाते है. और अगर कार्य न करे तो कर्मचारियों के साथ मारपीट करते है. अब तो छात्रनेता अधिकारियों तक पर हमला कर रहे है, तो कर्मचारियों का क्या होगा.

सख्त कार्रवाई की मांग

इस मौके पर वीसी प्रो. एनके तनेजा ने चीफ प्रॉक्टर से कहा कि प्रतिबंधित छात्रों पर रोक के बाद वह विवि परिसर में कैसे घूमते हैं. ऐसे छात्रों पर कार्रवाई की जाए. आखिर में विवि कुलपति के समझाने पर एवं छात्रों की परेशानियों को देखते हुए कर्मचारियों ने कुलपति को ज्ञापन देकर जल्द आरोपियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए अपने काम पर दोपहर दो बजे के बाद लौट गए.

ये था मामला

बता दें कि गुरुवार की रात को छात्रनेता अमित मलिक ने विवि कुलसचिव एवं विवि कंपनी के डायरेक्टर पर विवि से बाहर हमला बोल दिया था. जिसमें कुलसचिव के चोट आई थी.

'ब्लैकलिस्टेड छात्रों की बंद हो एंट्री'

सीसीएसयू में शुक्रवार को वीसी प्रो. एनके तनेजा ने सभी आलाधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के मुद्दे पर बैठक की. इस दौरान वीसी ने बताया कि ब्लैकलिस्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट बनाकर पुलिस प्रशासन को सौंपी जाएगी. जिसके बाद सीओ ने गिरफ्तारी का आश्वासन दिया गया है.

कॉलेजों में हो प्रवेश प्रतिबंधित

मीटिंग के दौरान सभी विभाग के अधिकारियों ने ये प्रस्ताव रखा कि ब्लैकलिस्टेड स्टूडेंट की एंट्री विवि के साथ- साथ संबंधित कॉलेजों में भी बैन कर देनी चाहिए. इसके अलावा विवि में सुरक्षा को लेकर कोई ऐसा ठोस कदम उठाया जाए ताकि वास्तव में किसी ब्लैकलिस्टैड की एंट्री न हो सकें, जिससे सुरक्षा को पुख्ता किया जा सकता है.ऐसे में वीसी प्रो. एनके तनेजा ने इस संबंध में प्लानिंग बनाने का आश्वसान दिया है.

सुबह का काम कर ले शाम को

मीटिंग में वीसी ने सभी विभागों के सुपरवाइजर से काम को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहाकि सभी सुपरवाइजर प्रतिदिन के काम की डायरी मेनटेन करें जिसमें सभी क्लर्को के काम का ब्यौरा दे, जिसको वीसी भी देखेंगे. इसके साथ ही सभी अपने सुबह के काम शाम तक हर हाल में निपटा लें, ताकि कोई भी काम पैंडिंग न रहे. मीटिंग में चीफ प्रॉक्टर डॉ. वीरपाल, रजिस्ट्रार वीपी कौशल सहित सभी आलाधिकारी मौजूद रहे.

Posted By: Lekhchand Singh