प्रभारी मंत्री ने कन्या सुमंगला योजना के पात्रों को दिए प्रमाण पत्र

योजना के 6 चरणों में मिलेगी 15 हजार रुपये की सहायता

Meerut: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर प्रदेश में शुक्रवार को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ हुआ। मेरठ में प्रभारी मंत्री और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने योजना का शुभारंभ किया और पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए।

वितरित किए प्रमाण पत्र

सीसीएस यूनीवर्सिटी के बृहस्पति भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने इस दौरान कहा कि बेटियां घर की खुशबू, पहचान और शान है। धनतेरस पर सरकार ने बालिकाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से योजना को शुरू किया है। इस अवसर पर उन्होंने 100 बालिकाओं को प्रमाण पत्र दिए।

6 चरणों में 15 हजार

इस दौरान डीएम अनिल ढींगरा ने इस दौरान बताया कि इस महात्वाकांक्षी योजना में बेटी के जन्म से लेकर उसके शिक्षित होने तक सरकार द्वारा 15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता 6 चरणों में दी जाएगी। जिसमें बालिका के जन्म पर दो हजार रुपये, एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण कराने के बाद एक हजार रुपये, कक्षा प्रथम में प्रवेश पर दो हजार रुपये, कक्षा 6 में प्रवेश पर दो हजार, 9 में प्रवेश के बाद 3 हजार और 12वीं पास करके ग्रेजुएशन में एडमीशन लेने पर 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। 3 लाख वार्षिक आय के परिवार को अधिकतम दो बेटियों वाले को योजना का लाभ मिलेगा।

Posted By: Inextlive