इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की परीक्षा समिति की आपात बैठक में हुआ फैसला, चीफ प्रॉक्टर से फिर हुई अभद्रता

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने बुधवार को हुई विधि आनर्स की परीक्षा को सामूहिक नकल के आरोप में निरस्त कर दिया है। इसके अलावा शुक्रवार को होने वाली लॉ की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयी हैं। यह निर्णय परीक्षा समिति की आकस्मिक बैठक में गुरुवार को लिया गया। चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे का कहना है कि जब तक विवि को पर्याप्त सुरक्षा बल नहीं मिलता, परीक्षा सकुशल सम्पन्न करा पाना असंभव है।

30 से 35 की संख्या में जुटे

गौरतलब है कि बुधवार को सुबह के सत्र में हुई विधि की परीक्षा के दौरान सैकड़ो छात्रों ने नकल रोकने पर कुलानुशासक मंडल और उड़ाका दल के साथ अभद्रता की थी। इस दौरान जमकर हंगामा बरपा। नकलचियों की अगुवाई का आरोप छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव एवं छात्रनेता शैलेन्द्र प्रताप मौर्य पर लगा। मामला गुरुवार को भी कैम्पस में गर्माया रहा। अवनीश यादव, शैलेन्द्र प्रताप मौर्य और अनुज कुमार चन्द्र के नेतृत्व में करीब 30-35 की संख्या में पहुंचे छात्रों ने कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन किया।

परीक्षा के दौरान किया हंगामा

कर्नलगंज थाने में चीफ प्रॉक्टर की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया है कि अराजकतत्वों ने कुलपति कार्यालय का चैनल तोड़ने की कोशिश की। चीफ प्रॉक्टर कार्यालय पहुंचकर गंदी भाषा का इस्तेमाल किया। हिन्दी विभाग में चल रही बीएससी की वार्षिक परीक्षाओं को भी डिस्टर्ब करने का प्रयास किया गया। उन्होंने लिखा है कि परीक्षा में सहयोग कर रहे शोध छात्रों को भड़काने का प्रयास किया गया और चीफ प्रॉक्टर पर जातिगत विद्वेष फैलाने का आरोप लगाया गया। साथ ही भविष्य में भी परीक्षा बाधित करने की बात कही गई।

चेकिंग में कपड़े उतारने को कहा

छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश की ओर से वीसी और डीएसडब्ल्यू को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि 18 अप्रैल को एलएलबी परीक्षा के दौरान उड़न दस्ते के लोगों ने परीक्षार्थियों को जूता और पैंट उतारने को कहा। जब इसका विरोध किया गया तो छात्रों को जातिसूचक शब्दों के जरिए धमकाया गया। उन्होंने उड़न दस्ते में गैर अधिकृत लोगों के शामिल होने का आरोप भी लगाया है। प्रदर्शन में अमित राय, विकास यादव, आशुतोष शाही, अजीत विधायक, अरविन्द सरोज, धनंजय राय, सतीश यादव, विकास, अविनाश विद्यार्थी आदि शामिल रहे।

परीक्षा समिति के निर्णय

---------------

- 18 अप्रैल को विवि केंद्र पर सम्पन्न विधि ऑनर्स चतुर्थ एवं छठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं सामूहिक नकल के आरोप में निरस्त की गयी है।

- निरस्त की गई परीक्षाओं की तिथि परीक्षा नियंत्रक द्वारा घोषित की जायेगी।

- विधि ऑनर्स चतुर्थ एवं छठवें सेमेस्टर की 20 अप्रैल को होने वाली परीक्षा भी स्थगित।

- अब यह परीक्षा आगामी 04 मई को पूर्व निर्धारित केन्द्र एवं समय पर सम्पन्न होगी।

- विधि ऑनर्स चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा का निर्धारित समय जो प्रात: 07 से 10 बजे तक था, अब परिवर्तित करते हुए अपरान्ह 02:30 से 05:30 बजे निर्धारित किया गया है।

- विधि ऑनर्स छठवे सेमेस्टर की आगामी परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित केन्द्र एवं समय पर सम्पन्न होगी।

परीक्षा में सामूहिक नकल इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश व सरकार की मंशा के विपरीत है। मेरी ओर से सरकारी कार्य में बाधा डालने, परीक्षा बाधित करने, जातिगत विद्वेष फैलाने आदि का संज्ञान लेते हुए तहरीर दी गयी है।

प्रो। आरएस दुबे, चीफ प्रॉक्टर, एयू

Posted By: Inextlive