इंडियन यूजर्स के लिए खुशखबरी अगले हफ्ते से WhatsApp शुरू कर रहा है पेमेंट सर्विस!

2018-05-30T07:45:21Z

Paytm गूगल तेज और फोन पे की तरह यूजर अगले हफ्ते से whatsapp द्वारा भी हर तरह के पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर सकेंगे।

कानपुर। बहुत दिनों से लोग whatsapp के जिस फीचर का इंतजार कर रहे थे, अगले हफ्ते से वो फीचर शुरू होने की उम्मीद है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगले हफ्ते से फेसबुक भारत में whatsapp पर अपनी पेमेंट सर्विस का फुल लॉन्च कर सकता है।


पेटीएम और गूगल तेज से होगा कड़ा मुकाबला

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी रिपोर्ट बता रही है कि Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी whatsapp भारतीय यूजर्स के लिए अगले हफ्ते से पेमेंट सर्विस शुरु कर रही है। अभी तक यूजर्स पेटीएम और google तेज जैसी सर्विसेस का इस्तेमाल करके आसान मोबाइल पेमेंट कर रहे हैं। इसी कड़ी में अगले हफ्ते से whatsapp यूजर्स मेन ऐप द्वारा ही पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। कंपनी ने अपनी इस पेमेट सर्विस के लिए एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस और स्टेट बैंक के साथ हाथ मिलाया है। भारत में whatsapp की यह पेमेंट सर्विस चाइना में वीचैट की तरह यहां के डिजिटल पेमेंट सिस्टम में अपनी जगह बनाएगी। चीन में वीचैट ने भी अपनी पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस के अलावा अपनी पेमेंट सर्विस भी चला रखी है। भारत में फेसबुक ने फरवरी महीने में whatsapp पे के नाम से अपना एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। हालांकि कंपनी को गूगल तेज और अलीबाबा के सपोर्ट वाली पेटीएम से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है, लेकिन WhatsApp के साथ एक अच्छी बात यह है कि इसे अपने भारी भरकम सोशल नेटवर्क और यूजर बेस का फायदा मिलेगा।


व्हाट्सऐप के पास हैं 200 मिलियन एक्टिव इंडियन यूजर्स

फिलहाल भारत में WhatsApp पर 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स मौजूद हैं, जो अमेरिका की पॉपुलेशन का 60% है। यह आंकड़ा paytm के मुकाबले 20 गुना ज्यादा है। इसलिए ऐप बेस्ड पेमेंट सर्विस द्वारा व्हाट्सऐप किसी भी दूसरी कंपनी को पीछे छोड़ने का दम रखती है। बता दें कि व्हाट्सऐप की यह पेमेंट सर्विस UPI गेटवे के आधार पर भी काम करेगी।

कैसे काम करता है UPI पेमेंट सिस्टम

बता दें कि UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऑनलाइन पेमेंट का मोस्ट लेटेस्ट सिस्टम है। वास्तव मे UPI नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया लेटेस्ट इंटरफेस है, जिसके द्वारा बिना नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के यूजर्स पेमेंट ऐप के जरिए सीधे अपने बैंक खाते से पैसों का भुगतान और फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। BHIM ऐप UPI पेमेंट गेटवे का मुख्य इंटरफेस है।

यह भी पढ़ें:

GMAIL में भी है व्हाट्सऐप जैसा फीचर, जानिए ऐसे ही 7 टिप्स, जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार

ये डिवाइस आपके स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

जब स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर दिखेगा की-बोर्ड, तो मिनटों का काम यूं होगा सेकेंडों में


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.