- वेरीफिकेशन में दो तरह के हेरफेर के मामले आ रहे सामने

- किसी में कैंडीडेट्स ने रोल नंबर गलत भरा है तो किसी में सभी जानकारी सहीं होने के बाद प्राप्त अंकों में की गई है छेड़छाड़

- शासन को जल्द ही तैयार कर भेजी जाएगी पूरी रिपोर्ट

- जांच में ऐसे कैंडीडेट्स सामने आए जिन्होंने दो-दो मंडलों में किया है आवेदन

LUCKNOW: राजकीय हाईस्कूलों में चल रही एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स ने पूरे भर्ती प्रक्रिया पर भाड़ी पड़ रही है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल कैंडीडेट्स ने नियुक्ति पाने के लिए फर्जीवाड़े की सभी हदें पार कर दी है। लखनऊ समेत दूसरे मंडलों में हो रही इस भर्ती प्रक्रिया में कैंडीडेट्स ने फर्जी मार्कशीट्स लगाने के साथ-साथ अपने रिकार्ड में छेड़छाड़ करने से गुरेज तक नहीं किया है। आलम यह है कि कैंडीडेंट्स नौकरी पाने के लिए अपने पूरे रिकार्ड को ही बदल दिया है। ऐसे में राजधानी समेत दूसरे मंडलों में भी हो रहे फर्जीवाड़े की बाढ़ आई हुई है।

दो तरह के फर्जीवाड़े सामने आए

एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स का मिलना लगातार जारी है। इसमें लखनऊ यूनिवर्सिटी, पूर्वाचल यूनिवर्सिटी, जौनपुर यूनिवर्सिटी व फैजाबाद यूनिवर्सिटी की मार्कशीट्स फर्जी पाई गई है। ज्वाइंट डायरेक्टर लखनऊ की ओर से दूसरे स्टेट यूनिवर्सिटी को भेजी गई वेरीफिकेशन रिपोर्ट में 22 और मार्कशीट्स फर्जी पाई गई है। इन मार्कशीट्स को मिलाकर राजधानी में अब तक 229 तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं अभी लखनऊ यूनिवर्सिटी में 225 मार्कशीट्स की जांच होना अभी बाकि है।

वेरीफिकेशन में फर्जीवाड़े की दो कैटेगरी सामने आई

अभी तक एलटी ग्रेड के लिए जेडी की ओर से जितने भी यूनिवर्सिटी को मार्कशीट्स वेरीफिकेशन के लिए भेजी गई है। उसमें दो तरह के फर्जीवाड़े सामने आए है। जो सभी यूनिवर्सिटी की मार्कशीट्स में कामन हैं। पहली यह है कि आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स ने मार्कशीट्स में अपना रोल नंबर चेंज किया है, जांच में यह रोल नंबर संबंधित यूनिवर्सिटी के रिकार्ड में नहीं है। वहीं दूसरी कैटेगरी में कैंडीडेट्स ने मार्कशीट्स में अपना नाम, पिता का नाम व दूसरी जानकारी तो सही अंकित है, पर मार्कशीट्स में प्राप्त अंको में फेरबदल किया है। जो संबंधित यूनिवर्सिटी के रिकार्ड से मेल नहीं खा रहीे थी।

22 मार्कशीट्स और मिली फर्जी

लखनऊ मंडल के 741 पदों पर हो रही एलटी शिक्षक भर्ती में एलयू, मानव भारतीय यूनिवर्सिटी, श्रीधर बिलानी यूनिवर्सिटी के बाद अब फर्जी मार्कशीटों के मामले में पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर भी चर्चा में आ गया है। मेरिट में चयनित होने के लिए आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स ने यहां की भी ग्रेजुएशन व बीएड की मार्कशीटें लगा दीं। जांच में कुछ दिन पहले भी पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर की 10 मार्कशीटें फर्जी पाई गई थीं। अब 22 और मार्कशीटों के फर्जी होने की रिपोर्ट आई है। फर्जी मार्कशीटें लगाने वाले कैंडीडेट्स लखनऊ मंडल के साथ-साथ वाराणसी मंडल में एलटी शिक्षक भर्ती में भी इसी के सहारे आवेदन किया है।

वाराणसी में सामने आया फर्जीवाड़ा

विभागीय सूत्रों के मुताबिक लखनऊ मंडल की शिक्षक भर्ती में छह ऐसे कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है, जिन्होंने वाराणसी मंडल में भी भर्ती के लिए आवेदन किया है। जेडी वाराणसी डॉ। प्रदीप कुमार की ओर से भेजी गई वेरीफिकेशन रिपोर्ट में इन छह कैंडीडेट्स की मार्कशीटें फर्जी निकली हैं। वहीं दूसरी ओर वाराणसी मंडल की शिक्षक भर्ती में भी पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर की 94 मार्कशीटों में से 43 फर्जी होने की रिपोर्ट आई है। ऐसे में सभी मंडलों में हो रहे भर्ती प्रक्रिया के ऐसे कैंडीडेट्स की लिस्ट तैयार की जा रही है, जिन्होंने एक या उसे अधिक मंडल में आवेदन किया है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजनी की तैयारी शुरू कर दी गई है।

वाराणसी से मिली रिपोर्ट के अनुसार यहां के छह कैंडीडेट्स ने भी उन्हीं फर्जी मार्कशीट्स के आधार पर वहां पर आवेदन किया है। ऐसे में सभी मंडलों में हो रही भर्ती प्रक्रिया में ऐसे कैंडीडेट्स की पहचान की जा रही है।

सुत्ता सिंह, जेडी, लखनऊ मंडल

Posted By: Inextlive