जानें 'बाहुबली' से जुड़े 15 अनोखे राज

2015-07-16T15:56:00Z

अपने रिलीज के बाद से एक के बाद एक नया रिकॉर्ड कायम कर रही फिल्‍म 'बाहुबली' के बारे कई ऐसे फैक्‍ट हैं जो आप जान जायेंगे कि इतनी मेहनत और शानदार बातों के बाद फिल्‍म का कामयाब होना बनता ही है। आइए जानते हैं 15 ऐसे राज जिन्‍होंने बनाया बाहुबली को खास।

फिल्म 'बाहुबली' की कामयाबी की वजह क्या है इस पर अगर आप किसी एक बात पर उंगली रखना चाहें तो शायद कामयाब ना हों पायें क्योंकि इसकी कामयाबी की कहानी रचने में कई इंग्रीडियंटस डाले गए हैं। आइए बताते हैं एक दिन में वर्ल्ड वाइड 60 से 70 करोड़ तक, 36 घंटे में 100 करोड़ और पांच दिन 200 करोड़ के ऊपर कमाई करने वाली फिल्म 'बाहुबली' से जुड़े कुछ इंट्रस्टिंग फैक्टस।
1- 'बाहुबली' के लेखक मधन कार्की ने इस फिल्म में एक नयी लेंग्वेज किलकिली इस्तेमाल की है जिसमें केवल 750 वर्डस हैं और 40 व्याकरण के नियम।
2- फिल्म में 20 मिनट के फाइट सीन को शूट करने के 4 महीने लग गए थे।
3- खुद के म्यूजियम वाली 'बाहुबली' फर्स्ट इंडियन फिल्म है।
4- 'बाहुबली' के ट्रेलर को एक ही दिन में 40 लाख लोगों ने देख डाला था और फेसबुक पर भी इतने ही टाइम में करीब 15 लाख लोगों ने इसे देखा।
5- इस फिल्म का एक सीन ऐसा भी है जिसे पिक्चराइज करने में 109 दिन लग गए थे। इस सीन को एक झरने पर फिल्माया गया था। ये टाइम फिल्म के टोटल मेकिंग टाइम का वन थर्ड है। 

6- खास बात ये है कि अपनी कमाई से अपने क्षेत्र की फिल्मों के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हुई दो लेटेस्ट रिलीज फिल्मों 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'बाहुबली' की स्पेशल इफेक्ट टीम एक ही है।
 
7- फिल्म में अपने करेक्टर के हिसाब से पावर फुल दिखने के लिए अपनी फिजीक को बनाने के लिए लीड रोल कर रहे प्रभास और राणा ड़ग्गूपति नाश्ते में 40 हॉफ ब्वॉयल्ड अण्डे और व्हाइट प्रोटीन पाउडर लेते थे।
8- इसके अलावा इन दोनों फिल्म प्रोडेक्शन हाउस की ओर से बॉडी बिल्डिंग के लिए 1.5 करोड़ के एक्सरसाइज इक्विपमेंट प्रोवाइड कराए गए थे। इसके साथ ही इन दोनों को 2 से 4 हजार कैलोरी तक डेली लेने के कहा गया था।
9- फिल्म के केवल कुछ सींस के लिए 7 महीने लगा कर स्पेशियली मक्के के खेत लगाए गए पर वो बारिश से खराब हो गए और फिर फिल्म की शूटिंग बुल्गारिया के मक्के के खेतों में की गयी।
10- फिल्म में राज्य का पूरा सेट लगाया गया जिसके लिए 1000 कामगारों 200 दिन लगातार काम किया।

11- फिल्म के हर सीन पर काफी मेहनत की गयी है। कुछ दृश्यों को प्रभावशाली दिखाने के लिए कोरियोग्राफर पीटर हीन करीब 200 हाथियों और लोगों का इस्तेमाल किया।
12- अमेरिका के 135 स्क्रींस के साथ बाहुबली को दुनियाभर के 4000 स्क्रींस पर एक साथ रिलीज किया गया।
13- 'बाहुबली' भारतीय महाद्वीप में रिलीज होने वाली अब तक की सबसे मंहगी फिल्म है। 250 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म में केवल स्पेशल और विजुअल इफेक्टस का खर्च ही 85 करोड़ है।

14- फिल्म के लिए इसके कलाकारों का कमिटमेंट भी कमाल का था। एक्टर प्रभास ने फिल्म की खातिर अपनी शादी भी पोस्टपोन कर दी।
15- फिल्म के सेटेलाइट राइटस करीब 25 करोड़ में बेचे गए है।

Hindi News from Bollywood News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.