kanpur@inext.co.in

KANPUR : जेनरेशन-वाई अपने वोटिंग राइट को लेकर काफी अवेयर होती जा रही है। नई वोटर लिस्ट के नतीजे इस बात की तस्दीक भी कर रहे हैं। इसमें फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या ने ब्0 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। वोटर बनने से एक ओर जहां युवा बेहद एक्साइटेड हैं। वहीं यूथ ब्रिगेड की बढ़ती भागीदारी देखकर इलेक्शन ऑफिसर्स बेहद उत्साहित हैं।

ब्वॉयज के साथ ग‌र्ल्स भी

लास्ट ईयर क् अक्टूबर से क्भ् दिसंबर तक चली वोटर लिस्ट रिवीजन ड्राइव के अन्तर्गत पहली बार वोट डालने का अधिकार कुल ब्फ्,भ्9ख् लोगों को मिला है। इन सब वोटर्स की एज लिमिट क्8-क्9 साल तक है। फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स में ब्वॉयज की संख्या ख्म्,ख्भ्क् और ग‌र्ल्स की संख्या क्7,फ्ब्0 है। अदर्स की कैटेगरी में सिर्फ एक वोटर का नाम बिल्हौर विधानसभा में दर्ज किया गया है।

यहां पांच हजार से ज्यादा

शहर की दसों विधानसभाओं में से भ् जगह फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या भ् हजार से भी ज्यादा है। इनमें भी बिल्हौर विधानसभा के युवा मतदाता सबसे आगे हैं। बिल्हौर में कुल भ्88ब् युवाओं के नाम वोटर लिस्ट में जुड़े हैं, जिसमें फ्ब्ब्7 ब्वॉयज और ख्ब्फ्म् ग‌र्ल्स शामिल हैं। तीसरी कैटेगरी (अदर्स) में एक नाम दर्ज हुआ है। बिल्हौर के अलावा बिठूर, किदवई नगर, महाराजपुर व घाटमपुर विधानसभा में भी फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या पांच हजार से ज्यादा रिकॉर्ड की गई है।

पहली बार ब्रेक हुआ रिकॉर्ड

नई वोटर लिस्ट के नतीजों से इलेक्शन ऑफिसर्स भी बेहद एक्साइटेड हैं। डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर आरएन बाजपेई ने बताया कि लोकसभा चुनाव में युवा मतदाताओं का पार्टिसिपेशन नतीजों को हर तरह से प्रभावित करेगा। उन्होंने बताया कि जितने भी वोटर्स का नाम वोटर लिस्ट में जुड़ा है। उन सभी को कलर्ड वोटर आईडी कार्ड पहुंचाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

शहर की दसों विधानसभा क्षेत्रों में नए वोटर्स जुड़े हैं। इन सबकी एज क्8-क्9 साल है। लोकसभा चुनाव में यह सभी पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

असेम्बली मेल फीमेल अदर टोटल

बिल्हौर फ्ब्ब्7 ख्ब्फ्म् क् भ्88ब्

बिठूर फ्भ्0म् ख्ख्ख्ख् 0 भ्7ख्8

कल्याणपुर क्8ख्0 क्फ्ख्ख् 0 फ्क्ब्ख्

गोविंद नगर ख्फ्7क् क्म्ख्फ् 0 फ्99ब्

सीसामऊ क्ब्ब्फ् क्क्ख्भ् 0 ख्भ्म्8

आर्य नगर क्म्00 क्क्क्7 0 ख्7क्7

किदवई नगर फ्0ब्0 क्98ब् 0 भ्0ख्ब्

कैंट ख्क्9क् क्ब्0फ् 0 फ्भ्9ब्

महाराजपुर फ्ब्0भ् क्79ब् 0 भ्क्99

घाटमपुर फ्ब्ख्8 ख्फ्क्ब् 0 भ्7ब्ख्

टोटल ख्म्,ख्भ्क् क्7,फ्ब्0 क् ब्फ्,भ्9ख्

'पहली बार अपने हक और मत का प्रयोग करने को मिला है तो इसका सही जगह प्रयोग करूंगा.'

- मो। शाकिब सिद्दकी

'मैं भी पहली बार वोट डालूंगा। लेकिन मेरा वोटर आईडी अब तक मेरे पास नहीं आया है.'

- विकास वर्मा

'मुझे भी बेहद एक्साइटमेंट हो रहा है इलेक्शन को लेकर। फ‌र्स्ट टाइम वोट डालने का मौका जो मिल रहा है.'

- अभिषेक कुमार

> Posted By: Inextlive