- हाई राइज बिल्डिंग समेत तंग गलियों में पहुंचने वाले फायर टेंडर भी मौजूद

- विभाग मना रहा है अग्नि सुरक्षा सप्ताह

Meerut: अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस के अवसर पर फायर ब्रिगेड विभाग अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। इस दौरान जहां आम लोगों को आग से बचाव के प्रति अवेयर किया जा रहा है तो दूसरी तरफ फायर ब्रिगेड अपनी ताकत का भी अहसास कर रहा है। विभाग के अनुसार शहर का अग्निशमन विभाग हर तरह के आग पर काबू पाने के लिए सक्ष्म है। उसके पास लेटेस्ट इक्विपमेंट्स हैं जो ऊंची बिल्डिंग के साथ संकरी गलियों में लगी आग को बुझाने में माहिर हैं।

चार फायर स्टेशन

गर्मियों के मौसम में आग लगने की सबसे ज्यादा संभावना होती है। इसको देखते हुए विभाग की तैयारी भी पूरी है। जिले में चार फायर स्टेशन हैं। जिसमें पुलिस लाइन, घंटाघर, मवाना और परतापुर शामिल हैं। आग बुझाने के लिए फायर टेंडर को पानी की जरूरत पड़ती है। इसके लिए 13वें वित्त आयोग के तहत तीन भूमिगत जलाशय का निर्माण कराया गया है। जिनकी क्षमता 10 लाख लीटर है। यह जलाशय परतापुर, माधवपुरम और गंगानगर में स्थित हैं। इनके अलावा शहर में 46 फायर हाईड्रेंटस हैं, जिनसे आपत्ति की स्थिति में पानी प्राप्त किया जा सकता है।

छोटे से बड़े फायर टेंडर उपलब्ध

फायर ब्रिगेड विभाग के पास छोटे से लेकर बड़े फायर टेंडर हैं। हाई राइज बिल्डिंग में आग बुझाने के लिए एक हाईड्रॉलिक वाहन है तो विभिन्न क्षमता वाले बड़े 12 फायर टेंडर हैं। इनके अलावा तंग गलियों में आग लग जाए तो उन्हें बुझाने के लिए 4 वाटर मिस्ट और दो फायर रॉल बुलेट मोटर साइकिल भी हैं। इनके अलावा 10 पंप और 5 टोईग व्हीकल भी हैं। जरुरत पड़ने पर यह भी गाडि़यां आग बुझाने के लिए झोंक दी जाती हैं।

निकाली गई फायर रैली

अग्नि सुरक्षा दिवस के अवसर पर शुक्रवार को विभाग ने जागरुकता रैली निकाली। फायर स्टेशन व महत्वपूर्ण स्थानों पर समस्त फायर स्टेशन क्षेत्रों में फायर रैली निकाली गई। इस दौरान कर्मियों व अधिकारियों ने पर्चे बांटे। जिसमें आग से बचाव के उपाय लिखे थे।

हमारे पास फिलहाल जरुरत के मुताबिक हर तरह के वाहन हैं। जो कहीं भी लगे आग बुझाने में सक्षम हैं। चाहे वह ऊंची बिल्डिंग हो या फिर संकरी गलियों के मकान। हर जगह पहुंच सकते हैं।

- आईएस सोनी, सीएफओ

Posted By: Inextlive