वेरिफाई कराएं अपना वोटर कार्ड

- ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में ही मिलेगी फैसिलिटी

- बीएलओ के पास भी जाकर करा सकते हैं वेरिफाई

- फर्जीवाड़ा रोकने और जेनविन वोटर्स का नाम जोड़ने के लिए हुई पहल

- 30 सितंबर तक वेरिफिकेशन की मोहलत

GORAKHPUR:

शहर के वोटर्स अब अपना वोटर आईडी कार्ड खुद वेरिफाई करा सकेंगे। इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया ने अब सभी वोटर्स को डिटेल वेरिफाई करने फैसिलिटी अवेलबल कराई है। इसकी शुरुआत एक सितंबर से हो गई। कोई भी यूजर्स अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपनी डिटेल्स को वेरिफाई कर सकता है। इसके लिए उसे अपना ईपीआईसी नंबर याद रखना होगा। वेरिफाई करने के लिए ऑनलाइन मोड के साथ बीएलओ के पास जाकर ऑफलाइन मोड में वेरिफिकेशन कराने की फैसिलिटी भी अवेलबल है। जिनको अपने ईपीआईसी नंबर नहीं पता हैं, वह नाम और अपनी भाग संख्या से अपना नाम लिस्ट में सर्च कर इसे वेरिफाई कर सकता है। इसकी लास्ट डेट 30 सितंबर तय की गई है।

मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन मोड में खुद वेरिफाई करने के लिए यूजर्स को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। मोबाइल नंबर के साथ ही कैप्चा डालने पर यूजर के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे डालने के बाद कुछ फील्ड एक्टिव होगी। अगर यूजर के पास ईपीआईसी नंबर है, तो 'आई हैव ईपीआईसी नंबर' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद उन्हें ईपीआईसी नंबर के साथ ईमेल आईडी और पासवर्ड जनरेट का ऑप्शन मिलेगा। इसको कंप्लीट करने के बाद उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। वहीं ईपीआईसी नंबर न होने की कंडीशन में नाम के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा।

वेरिफाई सेल्फ डिटेल

लॉग-इन करने के बाद यूजर्स को लॉगइन सेल्फ डिटेल का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद अपका नाम, रिलेटिव का नाम, एज, जेंडर और वेरिफिकेशन स्टेटस शो करने लगेगा। आखिरी में 'वेरिफाई माई डिटेल' का ऑप्शन मिलेगा। इसको सेलेक्ट करने के बाद वेरिफाई का ऑप्शन नजर आएगा। अगर यूजर्स के डाटा में कुछ करेक्शन है, तो इसे इसक भी मौका मिलेगा। बस इसके लिए उन्हें ऑथेंटिक आईडी प्रूफ साथ में अटैच करना होगा, जिससे डीटेल वेरिफाई की जा सके।

इनमें से कोई प्रूफ जरूरी

- इंडियन पासपोर्ट

- ड्राइविंग लाइसेंस

- आधार कार्ड

- राशन कार्ड

- सरकारी विभाग से जारी पहचानपत्र

- बैंक पासबुक

- किसान पहचान पत्र

- पैन कार्ड

- एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड

- पते के लिए अप्लीकेंट या उसके पेरेंट्स के नाम पर पानी, बिजली, टेलीफोन या गैस कनेक्शन का बिल

इनसे भी वेरिफिकेशन की सुविधा -

- एनवीएसपी पोर्टल

- वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप

- हेल्पलाइन नंबर 1950

ऑफलाइन फॉर्म तहसील स्थित मतदाता केंद्र या वेबसाइट www.ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से डाउनलोड कर हासिल किए जा सकते हैं।

यहां जमा होंगे ऑफलाइन फॉर्म

- पोलिंग बूथ के बीएलओ के पास

- तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र

- एसडीएम ऑफिस में

- तहसीलदार ऑफिस में

- डीएम ऑफिस में

Posted By: Inextlive